TC का फुल फॉर्म क्या है? TC Full Form In Hindi

TC का Full Form Transfer Certificate होता है। टीसी एक स्कूल या संस्थान के प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित एक दस्तावेज है जो दर्शाता है कि छात्र ने अपने इलाके की Education Requirements को पूरा किया है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट और लीविंग सर्टिफिकेट का शाब्दिक अर्थ एक ही है। यह स्कूल द्वारा एक कोर्स के पूरा होने पर जारी किया जाता है जो आमतौर पर 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बाद होता है। यहां तक ​​कि अगर कोई छात्र 9 वीं कक्षा में स्कूल छोड़ रहा है, तो भी उसे उस स्कूल द्वारा प्रदान की गई टीसी की आवश्यकता है।

TC Full Form In Hindi

टीसी के पीछे का उद्देश्य एक स्कूल के छात्र को 'रिलीज' करना है ताकि वह दूसरे स्कूल में शामिल हो सके। Migration certificate आमतौर पर कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा यूनिवर्सिटी की परीक्षा खत्म करने के बाद जारी किया जाता है। प्रवासन प्रमाणपत्र का उपयोग तब किया जाता है जब कोई छात्र अपना बोर्ड या विश्वविद्यालय बदलता है। इसके माध्यम से ही छात्र दूसरे स्कूल में प्रवेश ले सकता है।

TC Full Form: What is The Full Form of TC ? (हिन्दी)

स्कूल बिना टीसी के ग्रेड 8 तक छात्रों को प्रवेश दे सकते हैं लेकिन ग्रेड 9 और उससे ऊपर के प्रवेश के लिए टीसी अनिवार्य है। निचली कक्षाओं में बच्चों को प्रवेश देने के लिए Transfet Certificate आवश्यक नहीं है। यदि बच्चे के साथ कोई कानूनी समस्या नहीं है, तो स्कूल भी टीसी देने से इनकार नहीं कर सकते हैं।

यहाँ हम आपको टीसी का पूरा मतलब हिन्दी और इंग्लिश में आसान तरीके में बता रहे हैं ताकि आप सही से समझ सकें।

  • TC Ful Form In Hindi = स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  • Full Form of TC = Transfer Certificate

वैसे टीसी का फूल फॉर्म Transfer certificate होता है लेकिन आज इसके फूल फॉर्म एक नहीं बल्कि कई सारे हैं जिनकी वजह से कोई पक्का यह नहीं जान पाता है कि, असल में TC ka Full Form क्या है? इसलिए, यहाँ हम आपको टीसी के अन्य फूल फॉर्म के बारे में भी बता देते हैं ताकि आप कन्फ्यूज़ नया हो।

शिक्षा की दुनिया में टीसी को Transfer Certificate के नाम से जाना जाता है लेकिन, railway में इसे Ticket checker या Ticket Counter के नाम से भी जाना जाता है।

वहीं, सोशल मीडिया पर लोग Take care को शॉर्ट में TC के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, TC का सही मतलब और Full Form Transfer Certificate ही होता है।

यदि आपसे कोई पूछे या परीक्षा में यह सवाल आए तो बिना confuse हुए Transfer Certificate ही लिखना है क्योंकि यही इसकी सही meaning है।

यहाँ हमने आपको TC Full Form के बारे में बताया, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको टीसी क्या होती है? के बारे में भी जानकारी मिली होगी।

यह भी पढ़ें:

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगेगा, इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Comments ( 1 )

  1. काफी अच्छी जानकारी शेयर की है..

    Reply

Leave a Comment

×