पेरेंट्स डे पर निबंध - Parents Day Essay In Hindi 2022

Parents Day Essay in Hindi: पेरेंट्स डे माता-पिता को समर्पित एक दिन है। इस दिन माँ-बाप के प्यार और समर्पण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्कूल आदि में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहाँ हम पेरेंट्स डे पर निबंध लेकर आए हैं जिनका इस्तेमाल आप पेरेंट्स डे के अवसर पर अपने स्कूल, कॉलेज में भाषण और निबंध के लिए कर सकते हैं। Essay on Parents Day 2022 in Hindi.

Parents day essay in hindi

हमारे जीवन में हमारे माँ-बाप की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वे हमारे लिए ईश्वर से भी बढ़कर हैं क्योंकि हमारे माता-पिता हमारे लिए अपनी खुशी को भी त्याग देते हैं।

ईश्वर के तुल्य इन हस्तियों का सम्मान हमें सदैव करना चाहिए। माता-पिता दिवस पेरेंट्स को सम्मानित करने और उनके प्रति प्यार की भावना जगाने के लिए ही मनाया जाता है।

यहाँ दिए गए Best Essay on Parents Day की मदद से आप भी लोगों को माँ-बाप के प्रति जागरूक कर सकते हैं।

पेरेंट्स डे पर निबंध 2022 - Essay on Parents Day in Hindi (Parents Day Essay in Hindi)

पेरेंट्स डे पर निबंध, माँ-बाप पर निबंध, माता -पिता दिवस पर निबंध, Parents day essay in hindi language, Essay on parents day 2022 in hindi, Maa baap par nibandh, Mata pita par nibandh, Essay on parent in hindi.

Parents Day Essay 2022

पेरेंट्स डे दुनियाभर में अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता है। राष्ट्रीय पेरेंट्स डे जुलाई के चौथे सप्ताह में मनाया जाता है। इस साल पेरेंट्स डे 24 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा।

सबसे पहले, नैशनल पेरेंट्स डे दक्षिण कोरिया में 8 मई 1973 में मनाया गया था। उसके बाद, अमेरिका में आधिकारिक तौर पर 1994 में पेरेंट्स डे की शुरुआत हुई।

पेरेंट्स डे मनाने का उद्देश्य, माँ-बाप के प्यार और समर्पण के प्रति जागरूक करने और माता पिता के प्रति प्यार की भावना जगाना है।

इस दिन पेरेंट्स को सम्मानित किया जाता है और उन्हें उनके त्याग और बलिदानों के लिए धन्यवाद कहा जाता है। बच्चे अपने पेरेंट्स को उपहार देते हैं।

माता -पिता दिवस के दिन हर कोई अपने माँ-बाप को special महसूस करवाने की कोशिश करता है।

Essay on Parents Day in Hindi

माता-पिता को ईश्वर से भी ऊंचा दर्जा दिया जाता है क्योंकि माँ-बाप अपनी औलाद की खुशी के लिए अपनी इच्छाओं और जरूरतों को भी छोड़ देते हैं।

ईश्वर हमें सुख-दुख दोनों देता है लेकिन हमारे माँ-बाप सिर्फ हमारी खुशी के लिए जीते हैं। इसीलिए माता-पिता को भगवान का दर्जा दिया जाता है।

माँ-बाप का प्यार हमारे लिए दुनिया की हर एक चीज से ज्यादा कीमती होता है। माँ बाप के बिना हम जिंदगी काटते हैं जीते नहीं है।

पेरेंट्स से बड़ा हमारा कोई शिक्षक नहीं होता। हम जीवन में फैल हो जाते हैं तब भी हमारे माता पिता हमारे साथ खड़े होते हैं।

आज हम जो कुछ भी हैं अपने माँ -बाप की बदौलत है।

अगर आपके माँ-बाप बुड़े हो चुके हैं और आप समझते हो कि अब वे कुछ काम के नहीं है तो माँ-बाप की कीमत उनसे पूछो जिनके सर पर माँ-बाप का साया नहीं होता।

तुम चाहे पूरी दुनिया जीत लो, अगर आपके माँ-बाप आपसे खुश नहीं हैं तो आप 100 बार जीतकर भी हार जाओगे। इसलिए अपने माता-पिता के लिए अपने दिल में हमेशा सम्मान रखना।

इस पेरेंट्स डे पर खुद से एक वादा करो, जिस तरह बचपन में तुम अपने माँ-बाप की उँगली पकड़कर चलते थे, उसी तरह तुम भी बुढ़ापे में अपने माँ-बाप की लाठी बनोगे।

माँ-बाप हमारे लिए ईश्वर की तरफ से सबसे खूबसूरत और कीमती कृतियों में से एक है। अगर आप इन्हें खो दोगे तो तुम खुद भी खुद में नहीं रहोगे।

जिस तरह दुनियाभर में पेरेंट्स डे के अवसर लोगों के दिलों में माँ-बाप के प्रति प्यार जगाने के लिए कहा जाता है वैसे ही हम भी आपसे गुजारिश करते हैं कि, अपने माँ-बाप को हमेशा खुश रखना।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपके लिए पेरेंट्स डे पर निबंध प्रस्तुत किए। हमें उम्मीद है कि, आपको ये Parents day essay पसंद आएंगे और साथ ही, आपके दिल में अपने माँ-बाप के प्रति प्यार की भावना जगाएंगे।

इनके अलावा, आप चाहे तो माँ-बाप के प्रति प्यार जागाने वाली शायरी पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×