स्वतंत्रता दिवस पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi

Independence Day Speech in Hindi: हमारे देश भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली। यह स्वतंत्रता हमें हमारे देश के उन वीर जवानों की याद दिलाती है जिन्होंने आजादी के लिए वर्षों तक संघर्ष किया और बलिदान दिया। 15 अगस्त को, हम उन बलिदानों को याद करने के लिए स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इस आर्टिकल में हम स्वतंत्रता दिवस पर भाषण लेकर आए हैं। यहाँ से students अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार 15 august speech का चयन कर सकते हैं।

Independence Day Speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन स्कूल, कॉलेज आदि में शिक्षक भाषण देते हैं और छात्रों को भी आमंत्रित करते हैं।

हम सभी आजादी के दिन को मिलजुल कर बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं, एक दूसरे के साथ आजादी को लेकर अपने विचार व्यक्त करते हैं।

इस आर्टिकल में हम स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण शेयर कर रहे हैं, यहाँ से आप 15 अगस्त के लिए भाषण प्राप्त कर सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त पर भाषण - Independence Day Speech in Hindi for Students, 15 August Speech in Hindi 2022

स्वतंत्रता दिवस 2022 भाषण हिन्दी में, छात्रों के लिए स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, बच्चों के लिए 15 अगस्त पर भाषण हिंदी में, स्वतंत्रता दिवस पर हिंदी भाषण, 15 अगस्त हिन्दी स्पीच।

Happy independence day 2022 speech in hindi, Independence day speech in hindi for students, Best, Short, simple, sample speech on independence day in hindi language, 15 august speech in hindi 2022, Speech on 15th august in hindi font, Independence day hindi speech, 15 august 2022 hindi speech.

Speech 1

सुप्रभात भारत, आदरणीय प्रधानाध्यापक, शिक्षक, महोदया, मुख्य अतिथि, माता-पिता और मेरे प्यारे दोस्तों।

मेरा नाम (आपका नाम) है। मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आज हम 75वीं आजादी का जश्न मना रहे हैं। यह भारतीय लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है। 15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली। अंग्रेजों ने हमारे देश पर वर्षों तक शासन किया, जिसके दौरान उन्होंने हमें विभाजित किया और हमें नियंत्रित किया।

हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। जिनमें से अधिकांश स्वतंत्र भारत की हवा में सांस लेने के लिए नहीं थे। यह दिन सभी भारतीय लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यह सेनानियों के बलिदान को याद करने का दिन है।

जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की आजादी के लिए समर्पित कर दिया। हम उस भयानक क्षण की कल्पना नहीं कर सकते जिसका हमारे पूर्वजों ने सामना किया।

वे हमेशा हमारे जीवन के लिए प्रेरणा स्रोत रहेंगे। आजादी के कई साल बाद अब हमारा देश विकास की सही राह पर है। आजादी के बाद से, हमारे देश ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, कृषि, विनिर्माण और शिक्षा जैसे कई क्षेत्रों में विकास किया है।

अब भारत अपनी सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता के लिए जाना जाता है। इसलिए हमें भारत में पैदा होने पर गर्व महसूस करना चाहिए।

इसलिए इस स्वतंत्रता दिवस पर नागरिकों से वादा किया जाता है कि वे स्वच्छ भारत अभियान का पालन करते हुए, इस महान राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारियों और कर्तव्यों के बारे में जानकर, कानून का पालन करके भारत को गौरवान्वित करेंगे।

आइए हम सब मिलकर काम करें और अपने देश को दुनिया में एक महान राष्ट्र बनाएं।

मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी से अनुरोध करता हूं कि आज एक संकल्प लें कि आप भारत के प्रतिशोधी, संवेदनशील, अनुशासित नागरिक के रूप में खुद को सुधारेंगे।

Speech 2

मेरे सभी सम्मानित शिक्षकों, माता-पिता और प्यारे दोस्तों को नमस्कार।

आज हम यहां महान राष्ट्रीय आयोजन स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन हम सभी भारतीयों के लिए एक शुभ अवसर है।

भारत का स्वतंत्रता दिवस सभी भारतीयों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और साथ ही खुशी का दिन है और हमेशा इतिहास में रहेगा। यह वह दिन है जब भारत के महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा कई वर्षों के कठिन संघर्ष के बाद हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी।

हम भारत की आजादी के पहले दिन को याद करने के लिए हर साल इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हैं।

1947 में, भारत को ब्रिटिश शासन से 15 अगस्त को स्वतंत्रता मिली। आजादी के बाद हमें अपने देश, अपनी मातृभूमि में हमारे सभी मौलिक अधिकार मिले।

हम सभी को भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए और अपने भाग्य की प्रशंसा करनी चाहिए कि हम एक स्वतंत्र भारत की गोद में पैदा हुए हैं। भारत के इतिहास से पता चलता है कि हमारे पूर्वजों ने कितनी मेहनत की और किस तरह उन्होंने अंग्रेजों के क्रूर व्यवहार का सामना किया।

हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी कितनी कठिन थी। यह आजादी कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और 1857 से 1947 तक कई दशकों के संघर्ष के बाद मिली है।

भारत की आजादी के लिए सबसे पहले मंगल पांडे ने अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई।

उसके बाद कई स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए अंतिम सांस तक संघर्ष किया। जिन्होंने अपने देश को आजादी दिलाने के लिए अपनी जवानी में ही अपनी जान गंवा दी।

हम इतने भाग्यशाली हैं कि हमारे पूर्वजों ने हमें शांति और समृद्धि की भूमि दी है जहां हम बिना किसी डर के रह सकते हैं और अपने देश में एक स्वतंत्र पक्षी की तरह पूरे दिन का आनंद ले सकते हैं।

हमें अपनी सरकार चुनने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का आनंद लेने का पूरा अधिकार है।

हां, हम आजाद हैं और पूरी तरह आजाद हैं, हालांकि हमें अपने देश की जिम्मेदारियों को नहीं भूलना चाहिए। देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें अपने देश में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

Speech 3

15 अगस्त हमारे देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है।

यह वह दिन है जब हम ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र हुए थे। 1947 में इसी दिन की आधी रात को, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने हमारे देश की स्वतंत्रता को चिह्नित करने के लिए लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

उस समय पूरा देश खुशी से झूम रहा था। हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। आखिरकार, उन्होंने 15 अगस्त 1947 को जीत हासिल की।

हर साल जब हम इस दिन को मनाते हैं, तो हम उनके द्वारा किए गए बलिदानों को याद करते हैं और उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं। इस दिन स्कूलों और आधिकारिक भवनों के शीर्ष पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है जो गर्व का अनुभव कराता है।

इस दिन देश के नागरिकों को अपने देश के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूलों आदि में भाषण दिए जाते हैं। उसके बाद राष्ट्रगान गाया जाता है और सभी के बीच मिठाई बांटी जाती है।

नई दिल्ली में यह त्योहार और भी रोमांचक हो जाता है। हर साल इस दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले से भाषण देते हैं। उन्हें सुनने के लिए देश भर से बड़ी संख्या में लोग परेड ग्राउंड में जमा होते हैं।

स्वतंत्रता दिवस हम सभी को याद दिलाता है कि हम एक महान देश के नागरिक हैं और हमें इसकी एकता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान का सम्मान करना चाहिए। हमें उन लोगों की तरह देशभक्त बनने की कोशिश करनी चाहिए जिन्होंने हमारे देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी।

जय भारत, धन्यवाद!

निष्कर्ष,

अंग्रेजों से आजादी पाना आसान नहीं था। यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान के कारण है कि हम एक स्वतंत्र देश में रह रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस पर हम उस लंबी लड़ाई को याद करते हैं जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारे देश को आजाद कराने के लिए लड़ी थी।

हमें अपने वीर जवानों के बलिदानों को भूलना नहीं चाहिए, इस देश के नागरिक होने के नाते हमारा भी कर्तव्य हैं कि, हम अपने देश को उन्नति की राह पर लेकर चलें।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 5 )

  1. Bahut sundar speech

    Reply
  2. देश की लाज बचाने को, अपनी जान गवाई है।
    खा कर गोली सीने में,अपनी कसम निभायी है,
    जिनको ये भारतवर्ष,अपने लहू से ज्यादा प्यारा है।
    ऐसे उन वीर सपूतों को,शत-शत नमन हमारा है।।

    भारत माँ की रक्षा के लिये,अपना कर्तव्य निभाया है,
    मातृभूमि के गौरव पर, न्यौछावर उनकी काया है।
    जिनको परिवार से ज्यादा, ये देश ,तिरँगा प्यारा है।
    ऐसे उन वीर सपूतों को, शत-शत नमन हमारा है।।

    लथपथ पड़े जमीं पर, भारत माँ की जय बोली हैं,
    जिनके सिंहनाद से सहमी, धरती फिर से डोली हैं।
    जिनके जज्बे को करता सलाम,देखो ये भारत सारा है।
    ऐसे उन वीर सपूतों को, शत-शत नमन हमारा है।।

    जय हिन्द ,जय भारत

    Reply
  3. Nyc yrr Dil Ko chhu gyi

    Reply
  4. Bahut hi Badiya Speech hai lgta pure dil se likhi gai hai. Mujhe pta nhi tha SMI par bhi Independence day speech mil sakti hai. Bahut Bahut Shukriya!

    Reply
  5. ना पूछो ज़माने को,
    क्या हमारी कहानी हैं
    हमारी पहचान तो सिर्फ ये हैं
    की हम सिर्फ हिंदुस्तानी हैं…!!

    Reply

Leave a Comment

×