मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध – My Favourite Teacher Essay in Hindi

Essay on My Favourite Teacher: एक शिक्षक हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। यहां हम छात्रों के लिए “My Favourite Teacher Essay in Hindi” लेकर आए हैं ताकि वे शिक्षक दिवस आदि के अवसर पर इन निबंधों का उल्लेख कर सकें। हमें उम्मीद है कि यह निबंध छात्रों को अपने पसंदीदा शिक्षक पर निबंध लिखने में मदद करेंगे। इन निबंधों की मदद से छात्र अपनी भावनाओं को सही तरीके से व्यक्त कर सकते हैं।

My favourite teacher essay in hindi

शिक्षक अच्छी शिक्षा लाता है और अच्छी आदतों की नींव रखता है। शिक्षक वह व्यक्ति होता है जो ज्ञान प्रदान करता है और शिक्षा के माध्यम से छात्रों के भविष्य को ढालता है। वे छात्रों के जीवन में एक प्रभावशाली व्यक्ति, रोल मॉडल और यहां तक ​​कि दोस्त के कई हिस्से निभाते हैं।

एक शिक्षक में विनम्र गुण होते हैं और वह अपने छात्रों को सफलता के शिखर पर पहुंचने का निर्देश देता है। छात्रों को बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए एक शिक्षक रचनात्मक तरीकों का उपयोग करता है।

शैक्षिक मूल्य प्रदान करने के अलावा, एक शिक्षक अपने छात्रों की क्षमता और योग्यता को जानता है और उन प्रतिभाओं को बाहर लाने में मदद करता है, इसलिए व्यक्तियों को अपने शिक्षकों को सही भावना से समझना चाहिए।

मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध – Essay on My Favourite Teacher Essay in Hindi

कक्षा 1 से 10 के छात्रों लिए मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंध, मेरे शिक्षक के बारे में निबंध, मेरे शिक्षक पर निबंध, मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध, मेरे सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पर निबंध, मेरे कक्षा शिक्षक पर निबंध, मेरे महान शिक्षक पर निबंध, मेरे शिक्षक पर 10 पंक्तियों का निबंध, मेरे शिक्षक पर लघु अनुच्छेद, मेरा शिक्षक मेरा नायक निबंध, शिक्षक पर लघु निबंध, शिक्षक के बारे में कुछ पंक्तियाँ, मेरे पसंदीदा शिक्षक पर विभिन्न प्रकार के निबंध।

My favourite teacher essay in hindi, Essay on my favorite teacher for class 1 to 10 students in hindi, essay about my teacher in hindi, essay on my teacher in hindi, essay on my favorite teacher in hindi, essay on my best teacher in hindi, essay on my class teacher, essay on my great teacher, 10 lines essay on my teacher, short paragraph on my teacher, my teacher my hero essay, short essay on teacher, few lines about teacher, different types of essay on my favorite teacher in hindi.

मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध

मेरे जीवन में एक शिक्षक है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है। मेरा पसंदीदा शिक्षक (नाम) है। वह अंग्रेजी पढ़ाते हैं। उसे अपने विषय की पूरी जानकारी है। उनके पढ़ाने का तरीका बहुत ही रोचक और प्रभावशाली है। वह अपने सभी छात्रों को अपने बच्चों की तरह प्यार करता है।

वह हमेशा सिंपल और साफ कपड़े ही पहनता हैं। वह बहुत पढ़ी-लिखा है। वह हमेशा हर छात्र की मदद करता है। उसे अनुशासन और अच्छी तरह से अनुशासित छात्र पसंद हैं। वह कभी भी छात्रों के बीच कोई भेद और अंतर नहीं करता है। वह कभी किसी छात्र को हतोत्साहित नहीं करता है।

मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं क्योंकि वह हमेशा छात्रों को सही रास्ते पर ले जाता हैं। मैं अपने जीवन में ऐसे शिक्षक के लिए बहुत आभारी हूं।

मेरे प्रिय शिक्षक पर लघु निबंध

हमारे स्कूल में बहुत सारे शिक्षक हैं लेकिन मुझे विनोद सर बहुत पसंद हैं। वह बहुत मेहनती है। वह एक MaBed है वह हमें अंग्रेजी सिखाते है।

वह बहुत विनम्र है। सभी छात्र उसे बहुत पसंद करते हैं। वह सभी छात्रों से प्यार करते हैं। उसकी कई अच्छी आदतें हैं। मुझे अपने शिक्षक बहुत पसंद हैं।

My Favourite Teacher Essay in Hindi

मेरे क्लास टीचर का नाम मनोज यादव है। वह हमें हिंदी पढ़ाता है। हम उसके शिक्षण का आनंद लेते हैं। मनोज युवा और सक्रिय हैं। वह हमेशा एक प्यारी पैंट-शर्ट पहनता है। वह दयालु और कोमल है।

उसे कभी गुस्सा नहीं आता। वह हम सभी के लिए बहुत मददगार है। कभी-कभी, वह हमें कहानियाँ सुनाता है। वह हमसे प्यार करता है। हम उससे प्यार करते हैं और उसका सम्मान करते हैं।

Essay on My Favourite Teacher in Hindi

मेरे विद्यालय के सभी शिक्षक उच्च योग्य हैं। वे अपने काम में सक्षम, समर्पित और ईमानदार हैं। इन सबसे मुझे करीना सबसे ज्यादा पसंद हैं। वह हमें गणित पढ़ाती है। मुझे वह पसंद है क्योंकि वह छात्रों के साथ बहुत मिलनसार है और वह सीखने को मजेदार बनाती है।

सबसे अधिक वह बहुत अच्छी तरह से समझाती है और उसके मार्गदर्शन से हम सबसे कठिन प्रश्नों को भी अपने दम पर हल कर सकते हैं। उन्हें अपने विषय का अविश्वसनीय ज्ञान और अध्यापन के प्रति उत्साह है। उन्हें बच्चों के साथ पढ़ाने और काम करने का शौक है।

छात्रों के साथ उनके मजबूत संबंध हैं और उन्होंने उनके साथ भरोसेमंद संबंध स्थापित किए हैं। वह मिलनसार होने के बावजूद कक्षा में अनुशासन बनाए रखती है। वह स्कूल के घंटों के बाद भी हमारी समस्याओं के लिए हमारी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

सबसे बढ़कर, वह देखभाल करने वाली और दयालु है। वह यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मील जाती है कि प्रत्येक बच्चा सफल हो।

शिक्षक पर लघु निबंध

मेरी पसंदीदा शिक्षिका सुनीता मैम हैं। वह मेरी क्लास टीचर है। वह सख्त है लेकिन मजाकिया है। जब वह पढ़ाती है तो वह बहुत सारे चुटकुले सुनाती है। जब वह पढ़ाती हैं तो हम सब चुप रहते हैं। वह हमें अच्छे गाने सिखाती है।

वह सुनिश्चित करती है कि हम विषय को अच्छी तरह समझें। कक्षा के अंत में, मैम हमसे प्रश्न पूछती हैं। वह बहुत केयरिंग और प्यारी है। हम उसके जीवन में सभी अच्छी चीजों की कामना करते हैं।

मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध और पैराग्राफ

परिचय: मैं दसवीं का छात्र हूं। मेरे विद्यालय का नाम है (अपने विद्यालय का नाम बदलें)। छह शिक्षक मुझे पढ़ाते हैं। श्री गुप्ता ने मुझे प्रभावित किया है। वह एक प्रशिक्षित स्नातक है। वह मुझे तीसरी अवधि में अंग्रेजी पढ़ाते हैं। वह एक सिद्ध पुरुष हैं। इसलिए वह मेरे पसंदीदा शिक्षक हैं।

गुण: श्री गुप्ता सद्गुणों के भण्डार हैं। वह सादा जीवन और उच्च विचार में विश्वास रखते हैं। उसकी पोशाक बेदाग साफ है। लेकिन उसके कपड़े न तो महंगे हैं और न ही फैशनेबल। वह गंदगी और धुएं से नफरत करता है; उसके लिए, स्वच्छता ईश्वरीयता के बगल में है। वह छात्रों के लिए एक पिता की तरह व्यवहार करता है।

वह कभी भी बेकार के कामों में अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। वह अक्सर शेक्सपियर को उद्धृत करते हैं – बात करने वाले अच्छे कर्ता नहीं होते हैं। वह हमेशा कहते हैं कि काम ही पूजा है। इसलिए वह कभी भी बिना तैयारी या देर से क्लास में नहीं आता। उसे समय से पहले अपनी कक्षा से कभी प्यार नहीं होता।

वह क्रिकेट के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। वह हमेशा अपने छात्रों को खेल और खेलों में भाग लेने की सलाह देते हैं। वह एक अच्छे वक्ता भी हैं।

मेरी पसंद के कारण: मैं श्री गुप्ता से प्यार करता हूं, इसलिए नहीं कि वह मेरे शिक्षक हैं, बल्कि इसलिए कि वे मेरे सच्चे गुरु हैं। उसके प्रभाव के कारण। मैंने देर से बिस्तर छोड़ा है। मैंने खेल और वाद-विवाद में रुचि लेना शुरू कर दिया है। मैं अपनी पढ़ाई में नियमित रहा हूं। मेरा काम हमेशा हो जाता है। यह सब मेरे आदरणीय शिक्षक के प्रभाव के कारण है।

निष्कर्ष: श्री गुप्ता जैसे शिक्षक आजकल दुर्लभ हैं। श्री गुप्ता जैसा शिक्षक जिस विद्यालय में पढ़ाता है वह भाग्यशाली होता है। मुझे उनका छात्र होने पर गर्व महसूस होता है। ऐसे शिक्षक अपने छात्रों के भाग्य का निर्माण करते हैं।

शिक्षक पर निबंध

शिक्षण एक महान पेशा है और एक अच्छा शिक्षक हमेशा हम पर ईश्वर का उपहार होता है। मेरे सभी शिक्षक अच्छे हैं, लेकिन मेरा 1 पसंदीदा शिक्षक है (अपने शिक्षक का नाम बदलें)। वह हमारे कक्षा शिक्षक हैं और हमें अंग्रेजी और सामाजिक अध्ययन पढ़ाते हैं। वह समय के बहुत पाबंद हैं और उन्होंने कभी भी अनावश्यक छुट्टी नहीं ली।

वे सादगी और महान विचारों के व्यक्ति हैं। मेरे सभी सहपाठी उसके दयालु और आनंदमय तरीके से पढ़ाने के कारण उसकी कक्षा में आना पसंद करते हैं। स्कूल के किसी भी फंक्शन या प्रतियोगिता के दौरान वह हमारा बहुत अच्छे से मार्गदर्शन करते हैं। वह हमें जीवन में सही इंसान बनने के लिए प्रेरित करने के लिए बहुत प्रेरक कहानियां भी सुनाते थे।

वह कक्षा में प्रत्येक छात्र पर ध्यान केंद्रित करता है और कमजोर छात्रों पर विशेष ध्यान देता है। मैं अपने शिक्षक से प्यार करता हूं और हमेशा उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करता हूं।

My Teacher Essay in Hindi

मेरे विद्यालय में सत्रह शिक्षक हैं। उनमें से मेरे पसंदीदा शिक्षक शाहरुख खान हैं। वह 26 साल के ऊर्जावान व्यक्ति हैं। वह लंबे और खूबसूरत है। वह हमेशा मुस्कुराते रहते हैं। वह एक अंग्रेज़ी का अध्यापक है। वह हमें अंग्रेजी विषय पढ़ाते है। वह विनम्र और मिलनसार है। वह हमें अच्छे से पढ़ाता है। मेरे दोस्त भी उसे पसंद करते हैं।

वह हंसमुख चेहरे के साथ हमारी कक्षा में प्रवेश करता है। वह चाहता है कि हम अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें। वह बस सबक सिखाता है, अगर मैं समझने में विफल रहता हूं। मैं उससे बार-बार पूछता हूं। वह खुश हो जाता है और हमें यह समझाने की पूरी कोशिश करता है कि सबक का क्या मतलब है। वह नियमित रूप से हमारे होमवर्क की जांच करता है। वह हमें अपनी किताबें और कॉपी साफ रखने के लिए कहता हैं।

हर शुक्रवार, वह पिछले पाठों को संशोधित करता है। कभी-कभी वह हमसे सवाल पूछता है। कभी-कभी, वह आश्चर्यजनक परीक्षण करता है। यह हमें और अधिक आसानी से बनाता है। वह कभी भी कमजोर छात्रों में प्रतिभाशाली छात्र से भेदभाव नहीं करता है। वे हमेशा कमजोर छात्रों को प्रोत्साहित करते हैं।

वह हमें चुटकुले और कहानियां भी सुनाता है। इसलिए, मेरे पसंदीदा शिक्षक शाहरुख खान हैं। वह सभी छात्रों से प्यार करता है। मैं उसे पसंद करता हूँ। मैं उनका उतना ही सम्मान करता हूं जितना दूसरे छात्र करते हैं।

मेरे शिक्षक पर एक निबंध लिखें

एक शिक्षक छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत होता है क्योंकि वह हमें नेक मार्ग की ओर ले जाता है। लगभग हर छात्र अपने शिक्षक की प्रशंसा करता है, सूचकांक करता है और जीवन में उसके नक्शेकदम पर चलना चाहता है। मिस बबीता स्कूल में मेरी पसंदीदा शिक्षिका हैं जो हमें गणित पढ़ाती हैं। वह मेरी क्लास टीचर भी है और हर सुबह हमारी अटेंडेंस लेती है।

हालांकि वह स्वभाव से सख्त हैं। वह बस हमें गणित पढ़ाती है और इसे हमारे लिए दिलचस्प बनाती है। वह हमें वास्तविक जीवन के उदाहरणों के साथ गणित पढ़ाती है जो विषय में हमारी रुचि और जिज्ञासा को जगाती है। उनका एक सुखद व्यक्तित्व है, लेकिन बहुत अनुशासन भी है।

वह सुनिश्चित करती है कि हम उसकी कक्षाओं को ध्यान से सुनें। वह हमारे सवालों और समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनती है और चेहरे पर मुस्कान के साथ हमारी शंकाओं को दूर करती है। वह हमेशा हमें पाठ्येतर गतिविधियों जैसे भाषण, वाद-विवाद आदि में भाग लेने के लिए प्रेरित करती है।

मिस बबीता के पढ़ाने का तरीका सभी को प्रेरित करता है और मेरी कक्षा का हर छात्र उनका बहुत सम्मान करता है।

अंत में,

हमें उम्मीद है कि “मेरे प्रिय शिक्षक पर निबंधों की मदद से छात्र अपने पसंदीदा शिक्षक पर एक महान निबंध लिख सकते हैं।

यदि आपको शिक्षक दिवस पर निबंध की आवश्यकता है, तो हमारे नीचे दिए गए लेख पर जाएँ।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको इस लेख में “मेरे पसंदीदा शिक्षक पर निबंध” पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर साझा करें।

Leave a Comment