New Year OFFER | Win OPPO Reno7 Pro 5G Mobile for FREE! (
)

RRB Group D Exam Date 2022: जानिए क्यों हो रही हैं परीक्षा में देरी?

RRB Group D Exam 2022: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ग्रुप डी परीक्षा हो या एनटीपीसी एग्जाम का रिजल्ट (RRB NTPC Eaxm Result), इन दोनों का इंतजार उम्मीदवारों को बेसब्री से है। ऐसे में संबंधित हर अपडेट पाने के लिए इस ब्लॉग से जुड़े रहिए। यहां railway group d exam date, Admit card के साथ साथ रेलवे भर्ती से जुड़े अन्य सभी अपडेट मौजूद हैं। जैसे कि इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि RRB group d exam में देरी क्यूँ हो रही हैं और exam date कब जारी हो सकती हैं।

RRB Group D Exam Delay

RRB Group D 2022 Exam Date: आरआरबी ग्रुप डी भर्ती अधिसूचना मार्च 2019 में जारी की गई थी। जिन उम्मीदवारों ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे लंबे समय से परीक्षा तिथियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा एडमिट कार्ड 2022 तिथि: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही ग्रुप डी भर्ती से संबंधित अपडेट जारी कर सकता है। जिन उम्मीदवारों ने ग्रुप डी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे लंबे समय से परीक्षा तिथियों का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें, आरआरबी ग्रुप डी भर्ती अधिसूचना मार्च 2019 में जारी की गई थी। हालांकि, अब तक सीबीटी 1 परीक्षा तिथियों के बारे में कोई अपडेट नहीं है, लेकिन एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड में जारी किया जाएगा।

RRB Group D exam dates में क्यूँ हो रही हैं देरी?

Covid-19 महामारी की मौजूदा स्थिति के चलते इस बार परीक्षा स्थगित कर दी गई है, नई तारीखों को लेकर सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। जानकारों के मुताबिक देरी का मुख्य कारण कोरोना महामारी के कारण बना माहौल है, लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अभी कोई जल्दबाजी नहीं की जा रही है। जैसे ही स्थिति अच्छी तरह से नियंत्रित होती है, परीक्षा की तारीखों को लेकर चीजें स्पष्ट होने की संभावना है।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 2019 में Group D के रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 1 लाख से अधिक पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के लिए 2 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। कंप्यूटर आधारित परीक्षा कई चरणों में आयोजित की जाएगी। इससे पहले आरआरबी एनटीपीसी का सीबीटी 1 भी कई चरणों में आयोजित किया गया था। उसी तरह आरआरबी ग्रुप डी की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा जिन्होंने RRB group d exam के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया था। उम्मीदवार परीक्षा से 4 दिन पहले अपना admit card आरआरबी की official website पर यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। ग्रुप डी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और दस्तावेजों के सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

RRB Group D Answer Key 2022 Update and Notifications

MI Answer Key पहले ही जारी हो चुकी है: रेलवे ने 14 सितंबर 2022 को MI यानी मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी के तहत स्टेनोग्राफर और अन्य पदों के लिए स्कोर कार्ड और फाइनल आंसर की जारी कर दी है। ऐसे में आरआरबी अन्य रिजल्ट से संबंधित अपडेट जारी कर सकता है और ग्रुप डी भर्ती कभी भी। आपको बता दें, आरआरबी एमआई भर्ती 2022 के माध्यम से जूनियर ट्रांसलेटर/हिंदी स्टाफ और वेलफेयर इंस्पेक्टर, चीफ लॉ असिस्टेंट और अन्य श्रेणियों के 1663 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

RRB Group D Exam Date 2022

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 31 जुलाई, 2022 को संपन्न हुई। आरआरसी ग्रुप डी परीक्षा का अंतिम अपडेट 16 अक्टूबर, 2022 को आया, जहां उम्मीदवारों को बताया गया कि रेलवे परीक्षा आयोजित करने के लिए एक बाहरी परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को काम पर रखने की प्रक्रिया में है।

अभी तक केवल आवेदकों की उम्मीदवारी की पुष्टि हुई है। परीक्षा की आवेदन स्थिति 24 जुलाई, 2019 को जारी की गई थी। आज, 27 सितंबर, उम्मीदवार रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि जारी करने का अनुरोध कर रहे हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़ें,

जैसे ही हमको इस बारें में कोई सूचना मिलेगी, हम इस आर्टिकल को अपडेट करके जरूरी जानकारी आपको उपलब्ध कर देंगे। आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेन्ट सेक्शन में पुछ सकते हैं।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×