2022 गणतंत्र दिवस पर निबंध - Republic Day Essay in Hindi

Republic Day Essay in Hindi: यहाँ हम विद्यार्थियों के लिए गणतंत्र दिवस 2022 पर निबंध प्रस्तुत करा रहे हैं। यह निबंध स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्रों को ध्यान में रखते हुए आसान और सरल शब्दों में लिखे गए हैं। विद्यार्थी यहाँ से अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार 26 जनवरी के लिए निबंध का चयन कर सकते हैं।

Republic Day Essay in Hindi

जिन विद्यार्थियों ने 26 जनवरी के दिन गणतंत्र दिवस पर निबंध लेखन में हिस्सा लिया हैं उनके लिए यहाँ दिए गए Republic Day 2022 Essay in Hindi उपयोगी साबित हो सकते हैं।

अगर आप रिपब्लिक डे पर भाषण की तलाश कर रहे हैं तो निचे वाले आर्टिकल में आपको Best and short republic day speech in hindi for 26 january मिल जायेंगे।

यदि आप निबंध के लिए आए है तो यह पोस्ट आप ही के लिए हैं। इसमें आपको कई सारे निबंध मिलेंगे जिनकी मदद से आप गणतंत्र दिवस पर एक बढ़िया निबंध लिख सकते हैं।

गणतंत्र दिवस पर निबंध - Republic Day Essay in Hindi, 26 January Par Nibandh

रिपब्लिक डे पर निबंध हिंदी में, 26 जनवरी पर निबंध, विद्यार्थियों के लिए गणतंत्र दिवस पर निबंध व् भाषण हिंदी में।

Happy 73rd republic day 26 january 2022 essay in hindi language for students, Republic day essay in hindi, 26 January essay in hindi, Gantantra diwas par nibandh hindi mein, Republic day par niabndh, 26 January par nibandh hindi.

छात्रों के लिए गणतंत्र दिवस पर निबंध (Republic Day Essay in Hindi for Students)

26 जनवरी को पूरा भारतवर्ष गणतंत्र दिवस के रूप में बड़ी धूमधाम से मनाता हैं। १९५० को इसी दिन भारत का संविधान लागु हुआ था। हमारा देश संप्रभु, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी और लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में 26 January 1950 को ही घोषित हुआ था।

भारत में गणतंत्र दिवस का दिन राष्ट्रिय अवकाश के रूप में मनाया जाता हैं। इस उत्सव को सभी लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। इस दिन राष्ट्रीय स्तर पर राजपथ पर बहुत बड़ा कार्यक्रम रखा जाता हैं।

जहाँ झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद भारत के राष्ट्रपति के समझ इंडिया गेट पर भारतीय सेना द्वारा परेड किया जाता हैं।

इस दिन स्कूल, कॉलेजों में भी विद्यार्थी परेड, खेल, नाटक, भाषण, नृत्य, गायन, निबंध लेखन आदि बहुत सारी गतिविधियों द्वारा इस उत्सव को मनाते हैं।

इस दिन सभी को प्रतिज्ञा लेनी चाहिए कि वो अपने देश के संविधान की रक्षा करेंगे, देश में शांति बनाये रखेंगे और देश के विकास में सहयोग करेंगे।

विद्यार्थियों के लिए रिपब्लिक डे पर निबंध (Short Essay on Republic Day in Hindi)

गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व हैं। 15 august 1947 को भारत आजाद हुआ। उसके बाद भारत में शासन चलाने के लिए एक संविधान बनाया गया। गणतंत्र का अर्थ है "जनता का शासन।"

गणतंत्र की यह प्रणाली देश में 26 जनवरी १९५० से लागु हुई। तभी से भारत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। यह दिवस राष्ट्रिय स्तर पर दिल्ली में मनाया जाता हैं।

इस दिन सुबह देश के प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर अम्र जवान ज्योति पर श्रधांजलि अर्पित करते हैं। फिर मंच पर विराजमान होते हैं। राष्ट्रपति को सलामी देने के लिए सेना के तीनों अंगों के जवान विभिन्न हिस्सों में बैंड बाजे के साथ आते हैं।

इस दिन राष्ट्रपति के सामने सेना के अस्त्र, सस्त्र, साज - समान व् लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन होता हैं। स्कूल के बच्चे भी विभिन कार्यक्रम पेश करते हैं।

गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जाता हैं। इस प्रकार यह दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ पुरे भारतवर्ष में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता हैं।

अंतिम शब्द

ये थे विद्यार्थियों के लिए गणतंत्र दिवस पर आसान और सरल निबंध हिंदी में। इनकी मदद से छात्र 26 जनवरी के लिए एक बढ़िया निबंध लिख सकते हैं।

स्कूल के सभी वर्ग के बच्चों के लिए यहाँ दिए गए Republic day essay in hindi मददगार साबित होंगे। साथ ही, इनके माध्यम से कोई भी भारतीय नागरिक इंडियन रिपब्लिक डे का महत्व भी जान सकेगा।

अगर आपको गणतंत्र दिवस पर निबंध उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Leave a Comment

×