Tax Saving Scheme 2022: जानिए टैक्स बचाने के आसान तरीके, इन 5 सरकारी योजनाओं में करें निवेश

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief | Tax Saving Plan | Tax Saving Scheme. Tax Saving Scheme - अगर आप वेतनभोगी या नौकरीपेशा आदमी हैं या आपका कोई बड़ा बिजनेस है तो आपको टैक्स सेविंग की तैयारी करनी चाहिए क्योंकि अगर आपका रोजगार अच्छा है और आप अपने बिजनेस से अच्छी कमाई करते हैं। तो ऐसे में आपको टेक्स्ट से छूट ( Tax Saving Scheme ) के बारे में और टैक्स कहां देना है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए और टैक्स बचाने के तरीके के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief

इसलिए आज के इस लेख में हम निवेशकों को सैलरी अकाउंट में मिलने वाले पैसे के साथ ही कुछ अहम जानकारियां देने जा रहे हैं. तो अगर आप भी रिटायरमेंट लेते समय फंड जमा करना चाहते हैं। ताकि आप अच्छे से रह सकें तो हम आपको यहां कुछ ऐसी ही जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं और Tax Saving Scheme के बारे में बताते हैं जहां आप अपनी टैक्स सेविंग कर सकते हैं।

वैसे हम आपको बता दें कि टैक्स बचाने के लिए सरकार कई तरह की टैक्स सेविंग स्कीम ( Tax Saving Scheme ) चलाती है और टैक्स सेविंग एफडी या आरडी या टैक्स सेविंग इंश्योरेंस भी आपके लिए शुरू किया गया है। जिससे आपको टैक्स में राहत मिल सकती है। तो इसी तरह हम आपको यहां कुछ टिप्स सेविंग स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ें।

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief – Overview

लेख का नामTax Saving Scheme 2022
स्कीमrajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief
फायदेटैक्स सेविंग करने संबंधी जानकारी और भविष्य में फंड की बचत करना
लाभार्थीटैक्स दाता
वर्ष2022
उद्देश्यलाभार्थी सरकार की टैक्स सेविंग स्कीमओं का लाभ उठाकर टैक्स में बचत कर सके
हमसे जुड़ेंClick here

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?

  • Tax Exemption On PPF
  • Tax Exemption On Tax Saving FD
  • LIC Premium Tax Saving Scheme
  • Tax Exemption On Epf
  • Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme?
  • Tax Exemption On ELSS
  • Tax Exemption On NPS

Exemption from tax on PPF and LIC premium?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) टैक्स सेविंग के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। इस निवेश पर मैच्योरिटी राशि और ब्याज पर टैक्स नहीं लगता है। लंबे समय में, इसका परिणाम एक सुरक्षित निवेश और एक बड़ा फंड होगा। पीपीएफ खातों में निवेश धारा 80सी के तहत कर छूट के लिए पात्र हैं। अगर आपने पॉलिसी ली है तो एलआईसी प्रीमियम आपके टैक्स से काटा जा सकता है। 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

Exemption From Taxes For EPF?

नियोक्ता भविष्य निधि (ईपीएफ) वेतनभोगी लोगों के लिए सबसे आसान कर बचत विकल्पों में से एक है। इसके तहत भी 80सी के तहत डिडक्शन मिलता है। ईपीएफ का प्रबंधन केंद्रीय न्यासी बोर्ड द्वारा किया जाता है। पीएफ का ब्याज 2.5 लाख रुपये सालाना तक टैक्स फ्री है।

Dropping Ball from 1000ft

Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme?

भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के विकास के लिए सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। यह 8.5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करता है। जब आप 18 वर्ष की आयु तक पहुँच जाते हैं, तो आप जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर खाता खोल सकते हैं और दस साल तक के लिए इसे निकाल सकते हैं। एक वित्तीय वर्ष में निवेश की अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये है। निवेश करना, निकालना और परिपक्व करना कर-मुक्त है

Exemption From Taxes On ELSS?

जब आप म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश करते हैं, तो आपको सेक्शन 80सी के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलेगा। ये स्कीमें बेहतर रिटर्न वाली टैक्स सेविंग प्लान हैं। यही कारण है कि ईएलएसएस वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए एक बेहतर टैक्स सेविंग प्लान है।

FDs With Tax-Saving Features Are Exempt From Taxes?

वेतनभोगी आय वालों के लिए टैक्स बचाने के लिए टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट एक और विकल्प है। यह टैक्स सेविंग FD में से एक है जिसमें आप 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। टैक्स सेविंग FD में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है। यह वेतनभोगी वर्ग के लिए एक सुरक्षित कर बचत विकल्प है। जान लें कि टैक्स सेविंग FD रिटर्न पर टैक्स लगता है।

Exemption From Taxes For NPS?

धारा 80CCE के तहत, राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) 1.5 लाख रुपये की कर छूट के लिए पात्र है। इसके अलावा आपको सेक्शन 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट भी मिलती है। वेतनभोगी वर्गों के लिए एनपीएस एक अच्छा दीर्घकालिक कर बचत विकल्प है। यह भी एक अच्छा रिटायरमेंट प्लान है।

Fixed Deposits With Tax Savings

आप टैक्स सेविंग FD में निवेश करके 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें 5 साल की लॉक-इन अवधि है, जो नियमित FD के समान है। सामान्य तौर पर, बैंक FD ब्याज दरें 5.5% से 7.75% तक होती हैं, इसलिए कोई भी FD में निवेश कर सकता है जो टैक्स सेविंग हो यानी ऐसे निवेश पर अर्जित ब्याज कर योग्य है।

Consider Investing In PPFs

सरकार द्वारा समर्थित दीर्घकालिक निवेश के रूप में, कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ खाता खोल सकता है, लेकिन एचयूएफ खाता नहीं खोल सकता। खाते में जमा राशि धारा 80सी के तहत कर कटौती योग्य है। प्रारंभ में, लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है, लेकिन इसे अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। आप सात साल बाद पैसे का कुछ हिस्सा निकाल सकते हैं। सरकार पीपीएफ पर 7.1% ब्याज दर देती है। आपको कम से कम रु. 500 और अधिकतम रु. 1.5 लाख से अधिक के पीपीएफ जमा पर अर्जित ब्याज पर कोई कर नहीं लगता है।

Employees' Provident Fund Invest

वेतनभोगी कर्मचारियों के वेतन से नियोक्ता द्वारा मूल वेतन और मुद्रास्फीति भत्ते का 12% काटा जाता है। इसे भविष्य निधि खाते में रखा जाता है। ईपीएफ खाते उन कर्मचारियों द्वारा खोले जाने चाहिए जिनका मासिक मूल वेतन 15,000 रुपये से अधिक है। ईपीएफ खाते पर सरकार द्वारा हर साल 7.5% की ब्याज दर प्रदान की जाती है। लगातार पांच साल की सेवा पूरी करने के बाद, पूरे पीएफ बैलेंस (ब्याज सहित) को बिना टैक्स चुकाए निकाला जा सकता है।

FAQs Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief kya hai?

निवेशकों को टैक्स बचाने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

Tax Saving Scheme Kya Hai?

कई तरह की योजनाओं पर और कई तरह की सेवाओं पर सरकार टैक्स सेविंग स्कीम ( Tax Saving Scheme ) का लाभ देती है, जिसकी जानकारी उपरोक्त लेख में दी गई है।

Rajkotupdates की official website कौनसी हैं?

rajkotupdates.news site इसकी official site है।

क्या फिक्स्ड डिपॉजिट पर टैक्स सेविंग बेनिफिट उपलब्ध है?

हां, आपको कुछ सावधि जमा कर बचत योजनाओं पर कर बचाने का लाभ भी दिया जाता है।

एलआईसी (LIC) योजना पर भी कर बचत लाभ का लाभ उठाया जाता है?

हां, एलआईसी की पॉलिसी पर 80सी के तहत बचत लाभ है

क्या बच्चों की फीस पर टैक्स सेविंग स्कीम का कोई फायदा है?

जी हां, टैक्स सेविंग स्कीम ( Tax Saving Scheme ) का फायदा बच्चों की फीस से जुड़ी शिक्षा से जुड़ी ट्यूशन फीस पर दिया जाता है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, लेकिन दोस्तों, अगर आपको यहां किसी भी प्रकार की जानकारी में कोई समस्या आती है, तो आप इसके लिए हमसे संपर्क करें, हम इसे तुरंत ठीक कर देंगे या यदि आप पाते हैं तो इसे हटा दें।

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी सरकारी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल सके।

×