Light Bulb की जगह स्मार्ट बल्ब क्यों Use करें - 5 बड़ी वजह

स्मार्टफोन की तरह स्मार्ट लाइट बल्ब भी अब बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगे है। इसका मुख्य कारण है इनका सिंपल बल्ब से बेहतर होना। इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेंगे कि हमें नॉरमल लाइट बल्ब की जगह स्मार्ट बल्ब क्यों इस्तेमाल करना चाहिए। इससे क्या-क्या फायदे हैं। चलिए जानते हैं  Why Not Use Light Bulb? Why Use Smart Bulb in Hindi.

Why use Smart Light Bulb

Normal Bulb की तुलना में स्मार्ट लाइट बल्ब ज्यादा बेहतर है, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह बात अच्छे से समझ आ जाएगी और आप स्मार्ट लाइट बल्ब का इस्तेमाल करना शुरू कर दोगे।

स्मार्ट फोन की तरह स्मार्ट बल्ब को भी इन्हीं कारणों की वजह से स्मार्ट कहा जाता है। इसमें हमें नॉरमल बल्ब से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं और लाइट बिल भी कम आता है।

नॉरमल लाइट बल्ब की जगह स्मार्ट लाइट बल्ब क्यों इस्तेमाल करना चाहिए

आइए जानते हैं नॉर्मल लाइट बल्ब की जगह स्मार्ट लाइट बल्ब क्यों उपयोग करना चाहिए और स्मार्ट बल्ब इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं।

1. मंद प्रकाश (Dim light)

नॉरमल बल्ब की लाइट थोड़ी मंद और पीले कलर की होती है जो कि बहुत उबाऊ लगती है। लेकिन स्मार्ट लाइट वाला की लाइट फुल और सफ़ेद कलर की होती है जिससे हमें बोरिंग महसूस नहीं होता है।

अगर आपके रूम का दीवार पेंट सफेद कलर का है तो उसमें स्मार्ट फोन की लाइट की चमक इतनी होगी कि आपको महसूस नहीं होगा कि यह बलम की लाइट है या फिर सूरज की रोशनी है।

2. कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं

Belkin WeMo LED और GE Links Bulbs जैसे कुछ स्मार्ट लाइट bulbs में scheduling सुविधा होती है जो आपके घर पर नहीं होने पर भी लाइट कंट्रोल करने देती है। जब आप घर से बाहर हो तो यह शानदार विकल्प है।

क्योंकि इससे आपका घर कभी खाली नहीं दिखता है साथ ही आप स्मार्ट बल्ब को कंट्रोल कर ऑन ऑफ करके लाइट बिल भी कम कर सकते हो।

3. कलर बदल सकते हैं

नॉरमल लाइट बल्ब में लाइट का कलर नहीं बदल सकते लेकिन smart lights bulbs में यह संभव है। Flux Smart LED Bulb में 16 मिलियन से अधिक कलर होते हैं।

आप बल्ब के कलर पहिये को घुमा कर अपने दिमाग के अनुसार कलर चेंज कर सकते हैं। कलर बदल कर आप एक बल्ब से कई बल्ब जैसे महसूस करोगे।

4. म्यूजिक प्ले कर सकते है

Built-in Speaker स्मार्ट बल्ब का म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। जरा सोचिए अपने रूम में आप बिना वायर बल्ब की मदद से म्यूजिक सुन सकते हैं।

Playbulb कलर में जो रोशनी होती है, जो स्पीकर से बाहर आने वाली आवाज के मुताबिक लाइट कलर को बदलती है।

5. बेहतर नींद में मदद करते हैं

स्मार्ट लाइट बल्ब आपकी बेहतर नींद लेने में भी मदद कर सकता है। C sleep में ऐसे कलर होते हैं जिसमें आप सेटिंग्स के द्वारा लाइट डिम कर सकते हैं जो रात में बेहतर महसूस कराती है।

Lighting science एक और बल्ब है जो सुखदायक लाइट प्रदान करता है। जो बिल्कुल प्राकृतिक लाइट की तरह होती है। मतलब आपको पता भी नहीं चलता कि प्राकृतिक लाइट है या बल्ब की लाइट है।

नॉरमल बल्ब की तुलना में लाइट बिल भी कमाता है। इनके अलावा स्मार्ट बल्ब इस्तेमाल करने के और भी कई फायदे हैं जो हमें normal bulb की जगह smart bulb का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Thanks.... Muje ye Bhut achchi baat janne mili...

    Reply

Leave a Comment

×