फादर्स डे पर भाषण - Fathers Day Speech In Hindi 2022

Fathers Day Speech In Hindi: फादर्स डे (पिता दिवस) एक ऐसा अवसर है जो पिता को स्पेशल महसूस कराने का मौका देता है। यह एक ऐसा दिन है जो दुनिया भर में पिता के योगदान को दर्शाने, एहसास कराने का अवसर लेकर आता है। इस दिन हम अपने पिताजी के बलिदान के लिए आभार प्रकट कर सकते हैं। यहाँ हम पिता के सम्मान में लिखे गए फादर्स डे पर भाषण लिख रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप पिता का महत्व समझाने, पिता को सम्मान देने के लिए कर सकते है।

Fathers Day Speech In Hindi

फादर्स डे एक उत्सव है जो पिताओं के सम्मान में मनाया जाता है। यह समाज में पितृ बंधन का जश्न मनाता है। इस दिन सभी अपने पिता को विशेष महसूस कराने के लिए कोई उपहार देते हैं, उसके साथ समय बिताते है और अपने दिल में पिता के लिए प्यार का इजहार करते हैं।

यदि आपको फादर्स डे के अवसर पर पिता के ऊपर निबंध जैसे, मेरे पिताजी पर निबंध, (My Father Essay In Hindi) या Fathers Day Essay की तलाश है तो निचे वाले आर्टिकल में जाएँ।

इस पोस्ट में हमने पिता के बलिदानों को ध्यान में रखते हुए, पिता को सम्मानित करने हेतु फादर्स डे के लिए भाषण तैयार किये हैं जिनका इस्तेमाल पिता का आभार प्रकट करने के लिए किया जा सकता है।

फादर्स डे पर भाषण - Fathers Day Speech In Hindi

फादर्स डे के लिए भाषण हिंदी में, फादर्स डे पर हिंदी स्पीच, पिता पर भाषण, पिता दिवस पर भाषण। Fathers Day Speech in Hindi, Speech on father's day 2022 in hindi language for students, Pita diwas par bhashan hindi mein, Pita ke upar bhashan, Pita diwas speech in hindi, Best Speeches for fathers day in hindi.

अगर आप फादर्स डे पर शानदार भाषण की तलाश कर रहे हैं तो यहाँ दिए गए फादर्स डे हिंदी स्पीच आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। यहाँ तक कि, इन fathers day speeches को आप Parents day के अवसर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फादर्स डे पर भाषण - Fathers Day Speech In Hindi (200 शब्द)

सभी को नमस्कार,

आज मैं एक पिता और पिता के दिन की ताकत के बारे में बात करूंगा।

पिता हमेशा अपने बच्चों से प्यार करता है लेकिन वह इसे कभी महसूस नहीं होने देता। उन्होंने कभी अपनी भावनाओं को प्रदर्शित नहीं किया। वह परिवार की रक्षा करता है और बच्चों को अच्छे जीवन के लिए तैयार करता है।

वह सुनिश्चित करता है कि उसके बच्चों को उनकी जरूरत की हर चीज मिले। वह सुनिश्चित करता है कि उसके बच्चों ने जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक सभी कौशल सीखे हैं।

वह हमें मुसीबत से बचाने के लिए हमेशा लड़ता रहता है। सिर्फ मेरे पिताजी ही नहीं बल्कि हर किसी के पिता का प्यार और आपकी देखभाल उसी तरह से है।

इसलिए आज हमारे लिए अपने पिता के प्रति आभार व्यक्त करने का समय है कि उन्होंने हमारे लिए क्या किया है। आज हम अपने पिता को विशेष और गौरवान्वित महसूस करवा सकते हैं।

हम फादर्स डे पर भाषण, कविता या गीत लिख सकते हैं।

हम अपने पिता के लिए उपहार खरीद सकते हैं या उन्हें उनका पसंदीदा खाना खिला सकते हैं ताकि उन्हें एक सुंदर आश्चर्य दिया जा सके।

पिताजी से अपने प्यार का इज़हार करना मत भूलिए और बताइए कि वह आपके जीवन के लिए कितना मायने रखता है।

पिता दिवस पर भाषण - Speech On Fathers Day In Hindi (250 शब्द)

शुभ प्रभात आदरणीय मुख्य अतिथि, प्राचार्य, शिक्षकों और मेरे प्रिय मित्रों।

आज मैं 'फादर्स डे' के शुभ अवसर पर अपने विचार साझा करना चाहता हूँ।

सबसे पहले, यहां उपस्थित सभी पिताओं के लिए फादर डे की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

पिता हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है। मैं खुद को धन्य महसूस करता हूं कि मुझे अपने पिता को उन सभी प्रयासों के लिए धन्यवाद करने का मौका मिला है जो उन्होंने मेरी जिंदगी को संवारने के लिए किया है।

उसने मेरे लिए बहुत कुछ किया है और वह अब भी करता है। उसने मुझे हाथ पकड़ कर चलना सिखाया बल्कि उसने मुझे जीवन का महत्वपूर्ण सबक सिखाया है। मेरे पापा ने मुझे जीवन में आने वाली मुश्किल परिस्थितियों से लड़ना सिखाया है।

वह मेरे भविष्य के लिए काम करता रहता है ताकि मेरे जीवन में मुश्किलें ही ना आए। मेरे लिए मेरा पिता एक खुदा की तरह है। मैं उनके बलिदान का कर्ज कभी नहीं चूका सकता पर उसके लिए जरूर कुछ कर सकता हूँ।

फादर्स डे वह दिन होता है जब हमें अपने पिता के प्रति अपना आभार प्रकट करने का मौका मिलता है।

इसलिए हम सभी यह सुनिश्चित करें कि हम आज के दिन को अपने पिता के लिए एक विशेष दिन बनाएं और हर दिन अपने पिता के प्रति अपने प्यार और कृतज्ञता को व्यक्त करते रहें।

इसके साथ मैं अपने भाषण को समाप्त करता हूं। हमारी तरह से दुनिया के सभी पिताओं को फादर्स डे की शुभकामनायें।

धन्यवाद।

Speech on Father in Hindi

सभी को नमस्कार, मैं राहुल हूं और आज मैं फादर्स डे पर अपनी राय आपके सामने रखने जा रहा हूं। इस भाषण के पीछे मेरा मुख्य ध्यान यह है कि एक पिता के प्रयासों को स्वीकार किया जाना चाहिए और मेरा यह भाषण सुनकर आपके दिल में जरूर अपने पिता के लिए प्यार उत्पन्न होगा।

ईश्वर ने हमें विभिन्न रूपों में प्यार करने के लिए भेजा है और उनमें से एक हमारे पिता हैं। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो 'चाहे कुछ भी हो' हमेशा हमारे पक्ष में होता है। वह अपने बच्चों से बदले में कुछ भी मांगे बिना, बिना शर्त प्यार करता है।

उनके प्रत्येक कार्य में प्यार और स्नेह छिपा होता है, जो जबरदस्त आनंदित है। दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जो पिता के प्यार के जितना आनंद दे सके।

परिवार में सभी के लिए वह जो भी करता है, उसके लिए उसकी प्रशंसा की जानी चाहिए। वह हमारे जीवन के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं। वह हमेशा हमारी रक्षा करता रहता है।

एक पिता ही ऐसा व्यक्ति है जो अपने बच्चों पर आँखें बंद करके विश्वास करता है जो मानव अस्तित्व का सबसे महत्वपूर्ण धटक है क्योंकि विश्वास पर ही दुनिया में सभी रिश्ते टिके है। इसलिए अपने बच्चों में पिता का अटूट विश्वास (Trust) हमारे लिए सबसे बड़ा उपहार है।

खुशकिस्मत होते है वो जिनके सर पर पिता का हाथ होता है क्योंकि पिता के साथ हर राह आसान होती है, वरना पिता के बिना तो जिंदगी वीरान लगती है।

अपने पिता का कभी दिल नहीं दुखाना, उसके बुढ़ापे में उसका साथ देना जैसे बचपन में आपके पिता ने हमेशा आपका हाथ थाम के रखा था। खुदा करे कि, प्यार का यह बंधन हमेशा खिलता रहे, बाप और बच्चों में प्यार रहे।

अंतिम शब्द,

माँ के बाद पिता ही वो व्यक्ति है जो हमारे जीवन में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। उसके बिना यह जीवन इतना सुंदर नहीं होता। पिता आपके जीवन का अनमोल रत्न है। पिता के बलिदानों को याद करने और सम्मान देने के लिए ही फादर्स डे मनाया जाता है।

यह एक ऐसा दिन है जो हमें अपने पिता के प्रति अपना प्यार जताने का मौका देता है। यह दिन हमें समझाता है कि हमारे जीवन में पिता का महत्व क्या है और हम पिता को पाकर कितने भाग्यशाली है।

इस आर्टिकल में दिए गए Fathers Day Speech In Hindi का इस्तेमाल आप अपने स्कूल, कॉलेज या अन्य किसी फादर्स डे के अवसर पर पिता का सम्मान करने हेतु कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको Speech On Father's Day 2022 उपयोगी लगे तो सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. Bhai Maine aaapke liye ek Guess Post bheja tha abhi tak aapne upload nahi kiya. Title - sbi bank clerk kaise bane tha kripya use upload kar de lagbhag ek mahine ho gye.

    Agar aapne message padh liye hai to comment to delete Kar Dijiyega

Comments are closed.

×