दुनिया की 5 अजीबोगरीब इमारत देखकर हैरान रह जाओगे

ईश्वर ने सबको 2 पैर और 2 हाथ दिए है लेकिन जब सोचने पर मजबूर हो गया जब मैंने कुछ अजीबोगरीब इमारतें देखी. इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे है जिनके पास एक चार-दीवारी मकान बनाने के लिए चंद पैसे नहीं है वही कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने मकान के बजाय ऐसी इमारतें बना डाली जिन्हें दूर-दूर से लोग देखने आते है. आज मैं आपको इस पोस्ट में ऐसी ही दुनिया की 5 अजीबो-गरीब इमारत दिखा और बता रहा हूं जिन्हें देखकर आप हैरान रह जाओगे।

दुनिया की 5 अजीबोगरीब इमारतें

ये अंदाजा तो मैं नहीं लगा सकता की इन इमारतों को बनाने में कितने करोड़ की लागत लगी है पर इन इमारतों की बनावट देखकर किसी के भी होश उड़ सकते है इनमें से कुछ इमारतें तो ऐसी है जिन्हें अगर आप देखोगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे ये ईमारत अभी गिर जाएगी।

करोड़ो लोग इन इमारतों के दीवाने है और रोज लाखों लोग इन इमारतों को देखने आते है जब आप इनकी फोटो देखोगे तो आपका दिल भी चाहेगा की काश आप इन्हें करीब से देख पाते क्योंकि जब आप इनको देखोगे तो खुद कहोगे की ये इमारत किसी अजूबे से कम नहीं है।

तो अगर आप गूगल पर यही खोज रहे थे की "दुनिया की सबसे अजीबोगरीब इमारतें" तो देर किस बात की, आईये दुनिया की 5 सबसे हैरान कर देने वाली इमारतें देखते है और इनके बारे में जानते हैं।

Duniya Ki 5 Ajibo Garib Imarat, दुनिया की 5 अजीबोगरीब इमारतें

देश - विदेश में ऐसी बहुत सी हैरान कर देने वाली इमारतें है जिन्हें देखने के लिए हर कोई उत्सुक है. कहा जाये तो इन डिजाइनदार बिल्डिंगों को लोगों को हैरान करने के लिए ही बनाया गया है। (Duniya Ki 5 Sabse Ajibo Garib Imarat.)

1. Nagoya City Science Museum- नागोया शहर विज्ञान संग्रहालय, तारामंडल - जापान

Nagoya City Science Museum Japan

नागोया शहर साइंस संग्रहालय जो मध्य जापान के नागोया शहर में स्थित है इसकी बनावट एक क्रिकेट बॉल (गेंद) के जैसी है जो हवा में लटकी हुई दिखती है बाहर से ये अविश्वसनीय लगता है इसे तारामंडल घर भी कहा जाता है इस तारामंडल गुबंद में 35 मीटर का एक आंतरिक व्यास है जब आप इस इमारत को देखोगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे क्रिकेट बॉल यहां आकर अटक गई है इसकी बनावट की वजह से ये दुनिया की अजीबोगरीब इमारतों में शामिल हैं।

2. Basket House - Ohio (ओहियो में बास्केट बिल्डिंग)

Basket House in Ohio

जब आप ओहीयो, अमेरिका के बास्केट हाउस को देखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे कोई अपना लग्जरी बैग यहां भूल गया है. इसकी बनावट एक टोकरी के जैसी है ये वास्तव में एक कार्यालय की इमारत है और यह "Longaberger Basket Company" का मुख्यालय है यह शहर के मुख्य पर्यटन आकर्षणों में से एक है. इस इमारत में दो हैंडल है जैसे किसी सामान्य पिकनिक की टोकरी. इस सबसे अनूठी दिखने वाली इमारत का निर्माण दिसंबर 1997 में समाप्त हुआ था अगर आप Newark, Ohio के आसपास जाओ तो इस इमारत को देखने में संकोच ना करें।

3. कैपिटल गेट - Abu Dhabi (United Arab Emirates)

Capital Gate Abu Dhabi

सऊदी अरब में स्तिथ मानव द्वारा निर्मित कैपिटल गेट को दुनिया की सबसे पतली इमारत का दर्जा दिया जाता है ये 35 मंजिल इमारत है जिसका झुकाव देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे ये इमारत बस गिरने वाली है जबकि ऐसा नहीं होगा क्योंकि इस इमारत की नीम (जमीन में ) नीचे लगभग 200 मीटर तक है और इसकी ऊंचाई 160 मीटर है. इसे हकीकत में देखकर आप इसमें जाने से इंकार कर दोगे इसलिए इस इमारत को विश्व की सबसे अजीबोगरीब इमारतों में शामिल किया गया हैं।

4. Niteroi Contemporary Art Museum - Brazil

Niteroi Contemporary Art Museum, Brazil

बाजील में Niteroi समकालीन कला संग्रहालय 1996 में बनाया गया था यह एक अद्भुत इमारत है जो एक चाय के प्याले (कटोरी) के जैसी दिखती है इसकी बनावट की वजह से ये दुनिया की अजीबोगरीब इमारतों में शामिल है।

5. Cube House - Rotterdam, Netherlands

 Cube House - Rotterdam, Netherlands

Rotterdam के क्यूब हाउस को पहली बार देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी अजीब कला का नजारा देख रहे है ये इमारतें अजीब नहीं है बल्कि असली है इस क्यूब हाउस की बनावट पेड़ के जैसी है जिसके कारण ये देखने में कुछ ज्यादा ही अजीब लगता है ये 3 मंजिल घर देखने में अद्भुत है लेकिन इसकी दीवारें और छत के अजीब कोनों की वजह से काफी कमरों में रहा नहीं जा सकता है।

इनके अलावा देश विदेश में और भी बहुत सारी हैरान करने देने वाली इमारतें है जो देखने में बहुत ही रोचक है।

निष्कर्ष

ये थी वो 5 दुनिया की सबसे अजीबोगरीब इमारतें जिनकी बनावट किसी को भी हैरान कर सकती है, अगर कोई इन्हें एक बार देख लेता है तो बार - बार देखने का मन करता है।

अगर आपने यहां बताई गई विश्व की सबसे अजीबोगरीब इमारतें पहली नहीं देखी थी या आप इनके अलावा दुनिया की हैरान कर देने वाली इमारत के बारे में जानते हैं तो उसके बारे में कमेंट में बता सकते हैं।

  • ये भी पढ़ें:- दुनिया के 10 हैरान कर देने वाले रहस्य

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी पसंद आये यो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें ताकि आपकी वजह से आपके दोस्त भी duniya ki ajibo grib imart देख सकें।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 1 )

  1. The information you provided is very good. We hope that you will continue to give us such information even further.

    Reply

Leave a Comment

×