Branded Short Domain Kya Hai Aur Kaise Choose Kare

आज हम बात करने वाले है कि Branded Short Domain Name के बारे में। Website के लिए Branded short Domain कैसे choose करें और Short Domain को use करने के क्या फायदे है? यह सब जानने के लिए यह article पढ़ें। इस आर्टिकल में आपको ब्रांडेड शोर्ट डोमेन के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। Branded Short Domain Name Kya Hai Aur Kaise Banaye in Hindi.

Branded Short Domain

आप अपनी वेबसाइट के लिए branded short domain ले कर user engagement को double कर सकते हैं। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको इसके बारे में पता होगा नहीं भी पता है तो इस पोस्ट से पता चल जायेगा।

आपके ब्लॉग के लिए एक short डोमेन name क्यों होना चाहिए? यहाँ हम branded short डोमेन कैसे बनाये? short domain इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

Branded Short Domain Name Kya Hai?

Branded short domain (bsd) एक ऐसा डोमेन है जो .com बड़े डोमेन कि जगल लेता है। इससे user को उस साईट को ओपन करने के लिए long domain name टाइप करने कि जरुरत नहीं पड़ती है।

In short: Branded Short Domain आपकी Website का Short URL होता है। जैसे कि

  • Amazon.com का amzn.to
  • Facebook.com का fb.com

जैसा अपने देखा कि amazon जैसी E-commerce site भी अपने short domain का use कर रही है तो अभी मैं सिर्फ़ एक ही बात कहना चाहूँगा कि इसको try करना तो बनता है।

लघु डोमेन का महत्त्व - Importance of the Short Domains

इस Internet की दुनिया मे जितनी Importance Microsoft जैसी company की है। उतनी ही importance आपके website के short domain की भी है।

आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि Facebook ने अपना short domain FB.com 8.5 Millon dollar में खरीदा था। ऐसे ही कई companies ने अपने Short Domains को लाखो dollar ख़र्च करने के बाद खरीदे है।

अगर आपको किसी कंपनी का short domain मिल जाता है तो आप रातो रातो करोडपति बन सकते हों। आप इसका बिज़नस भी कर सक्टर हो इसकी जानकारी यहाँ हैं।

लघु डोमेन का उपयोग करने के लाभ - Benefits of Using Short Domain

short domain इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा इससे आपके users को आपकी साईट पर विजिट करने में आसानी होगी वो 2-5 letter टाइप कर आपकी साईट पर आ सकते हैं।

1. User Engagement

दोस्तो अगर आपकी website का Domain name बहुत बड़ा है तो आपके users को आपका domain type करने में बहुत time लगता होगा। आप उनकी यह समस्या एक Branded Short domain की मदद से solve कर सकते है। जिससे वो आपकी website को जल्दी access कर पाएगे।

2. Branded ShortLink

आप ने कभी-ना-कभी तो short links ज़रूर देखे होंगे।  जो कुछ इस type के होते है। जैसे https://domain.com/ufoufo

अगर आपके पास अपनी website का Short domain है, तो आप इसकी मदद से आपनी website के short links बनाकर अपनी branding कर सकते है। आप अपने Branded Short links बनाने के लिए Bitly जैसी websites का use कर सकते है।

Note: एक Research के मुताबिक लोक Long URL से  ज़्यदा Short URL पर click करना पसंद करते है।

3. For Important Links

आप अपने social links को एक short domain के साथ manage कर सकते है। जिसे आप अपनी website पर social links की list में use कर सकते है। जैसे के

  • Domain.com/fb-page
  • Domain.com/fb-group
  • Domain.com/youtube-channel

ना जाने आपको ओर कितने ही benefits मिलते है एक Branded short domain को use करने से। अगर अपने एक short Domain buy करने की सोच लिया है तो अभी आप जानेगे कि

एक अच्छा Short Domain Name कैसे Choose करे?

जितना ज़रूरी एक short domain को use करना है उतना ही ज़रूरी एक अच्छा Branded Short Domain buy करना भी है। अभी आपको में आपको कुछ tips share करोगा जो आपको एक branded domain buy करने से पहेले दयान में रखनी चाहिए।

चलिए जानते है अपनी वेबसाइट ब्लॉग कल इए branded short domain name कैसे बनाये इन हिंदी।

1. Domain Relevancy

आपको अपना Short Domain हमेशा अपने Blog के Domain के related ही रखना है। जैसे SupportMeIndia को लोग SMI भी कहते है, तो हम इनका short domain SMI रख सकते है।

2. Domain Extension

Dot com extension के अंदर आपका Short domain मिलना एक बहुत ही बड़ी बात है। क्योंकि बहुत सी companies अपना short domains पहले ही register करवा चुकी होती है।

तो आप इस case में another Extensions का use कर सकते है। मै आपको Recommend करोगा के आप gTLD (Generic Top Level Domain) का use करे। जैसे कि

  • .com
  • .org
  • .net

3. Domain Characters

आपका Short Domain 3 से ज्यादा characters का नही होना चाहिए, क्योंकि इसे बड़े domain को याद करने में Problem हो सकती है।

At Last,

Last में मैं कहना चाहोगा कि अगर आप अपनी website को एक brand की तरह देखते है तो आपको अपनी website का एक short domain name ज़रूर register करवा लेंना चाहिए।

इस article में हमने जाना कि "Branded short domain kya hai, Website के लिए short Domain कैसे choose करे, और Short Domain को use करने के क्या फायदे होते है।

ये भी पढ़े,

अगर आपको इस article ने आपकी किसी भी तरीके से help की है, तो इस article को अपने दोस्तों के साथ share करना मत भूलिए गा।

Avatar for Shehraj Singh

Hi, I’m Shehraj Singh, I’m a Passionate Blogger, Marketer, and upcoming online entrepreneur as well.

Comments ( 3 )

  1. bro aapne ek ese nae jankari share ki jise log bhut pasand karenge bhut aacha kam kiya hai aapne new blogger bhi ab short domain ke bare me jan jayenge or kharidenge

    Reply
  2. आपका बहुत अच्छा लगा कि आपको यह article पसंद आया है।

    Reply
  3. bahut achi post ha sir i like your website...

    Reply

Leave a Comment

×