Amazon Seller कैसे बने और Amazon पर अपना Product कैसे बेचें?

Shopping या product sell करने के लिए हमारे पास Online marketplaces के बहुत सारे option हैं उन्हीं में से एक है Amazon. यह एक ऐसी website है जिस पर सबसे ज्यादा लोग Online shopping करने के लिए आते हैं और यहाँ लोग अपना खुद का प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। अगर आप भी अपना कोई सामान बेचना चाहते हैं तो आपको एक Amazon Seller बनना होगा। इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि, एक अमेजन सेलर क्या होता है और Amazon Seller कैसे बनते हैं?

Amazon Seller kaise bane

अपनी खुद की एक e-commerce website बनाकर product sell करने और customers को attract करने में बहुत ज्यादा समय लगता है और साथ में पैसा भी। लोग किसी भी नए online selling platform पर यकीन नहीं करते हैं। इसीलिए, जब भी ऑनलाइन खरीददारी या बिक्री की बात आती है तो Amazon लोगों के बीच सबसे प्रसिद्ध और भरोसेमंद marketplace है।

हर दिन अमेजन से लाखों लोग shopping करते हैं क्योंकि लोग ऐमज़ान पर भरोसा करते हैं। इसलिए आप भी इस वेबसाइट पर अपना प्रोडक्ट आसानी से बेच सकते हैं। अमेजन की मदद से online selling करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर अपना seller account बनाना होगा।

Amazon Seller कैसे बने?

जो लोग अपना seller account बनाकर अपने किसी product को amazon के जरिए sell करते हैं उन्हें Amazon seller कहते हैं। अमेजन सेलर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपना सेलर अकाउंट बनना होगा।

  • सबसे पहले, आपको https://sellercentral.amazon.in/ link पर जाना होगा।
  • उसके बाद, Create Your Amazon Account पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने, Register & Start Selling का page open होगा जिसमें आपको अपना Company/Business Name डालना है, Seller Agreement box पर tick करना है और Continue बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद, अगले पेज में आपको अपना mobile number verify करना होगा।
  • अगले पेज में आप, store name, business address और product category आदि select कर सकते हैं।
  • बस, इस तरह आपका Amazon seller account बन जाएगा और आपके सामने अपना amazon seller central dashboard खुल जाएगा जहां से आप inventory, pricing, orders and products आदि को manage कर सकते हो।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना seller account बनाकर एक amazon seller बन सकते हैं और अपने products को amazon पर बेच सकते हैं।

Amazon Seller क्यों बने?

अमेजन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां हर दिन करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आते हैं। यहाँ पर सभी प्रकार के products बेचे जाते हैं। जो लोग अपना online product selling business या e-commerce business शुरू करना चाहते हैं उनके लिए amazon एक बहुत ही बढ़िया platform है।

यहाँ आपको अपने product sell करने के लिए marketing या promotion की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक brand company है जिस पर हर कोई trust करता है। इस site पर products selling का chances बहुत ज्यादा होता है। इसलिए, आप भी अमेजन सेलर बनकर अपने प्रोडक्टस को amazon के माध्यम से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Amazon पर कौन सा Product बेचें?

आपको क्या सामान बेचना है यह आप पर निर्भर करता है। यहाँ सभी प्रकार के प्रोडक्ट बेचने वाले व्यापारी हैं। आप उस प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं जो trending में रहते हैं।

Amazon पर अपने Products कैसे बेचें?

अमेजन पर अपना product बेचने के लिए आपको कुछ स्टेप्स ध्यान में रखने होंगे:

Create Your Amazon Seller Account

Amazon पर selling करने के लिए सबसे पहले आपको अपना seller account create करना होगा जिसके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। इसके लिए आपको PAN card details और GST number की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको अपने business के लिए एक bank account की जरूरत होगी जहां आप amazon द्वारा payments प्राप्त कर सकें।

List Your Products

अपना सेलर खाता बनाने के बाद आपको जो product बेचना है उसे amazon पर list करना होगा। मतलब, उस प्रोडक्ट के बारे में details add करनी है जैसे, product photo, price आदि।

आप अपने seller account में जाकर inventory tab पर क्लिक करके उसके बाद add a product ऑप्शन के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट list कर सकते हैं।

अपने किसी प्रोडक्ट को लिस्ट या अपलोड करते समय ध्यान रहे, आपके product की quality अच्छी हो। जब आपके product की listing, मतलब, price, design आदि attractive होगा तभी लोग उसे खरीदने में रुचि दिखाएंगे।

Deliver Your Products

एक बार जब लोग आपके product को पसंद करने लगते हैं और आपको orders मिलने लगते हैं तो आपको उन orders को ठीक समय पर deliver करना होगा।

अगर product delivery की जिम्मेदारी नहीं उठा सकते हैं तो आप amazon की FBA (Fulfilled by Amazon) सर्विस के साथ जुड़ सकते हैं। यह अमेजन की एक ऐसी service है जो product delivery की जिम्मेदारी लेती है। इस सर्विस के लिए आपको अमेजन को कुछ pay करना पड़ता है।

Get Paid for Your Sales

अमेजन 7 दिन बाद payment send करता है। आपने जितने भी product sell किए हैं उनका payment आपके bank account में प्राप्त हो जाएगा। मगर, payment process से पहले amazon आपके द्वारा deliver किए गए orders को verify करता है। यह सब statement अमेजन आपकी seller central profile की मदद से निकालता है।

निष्कर्ष,

इस आर्टिकल में हमने आपको Amazon Seller के बारे में बताया। जैसे, Amazon seller क्या होता है? कैसे बनते हैं? अमेजन सेलर क्यों बने? आदि। साथ ही, हमने आपको यह भी बताया की, Amazon पर अपने products को sell कैसे करें।

हमें उम्मीद है कि, अब आप भी Amazon पर अपना seller account बनाकर कोई भी product बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। Amazon से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमें हमने अमेजन से पैसे कमाने के तरीके बताए हुए हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Avatar for Editorial Staff

हम इस साईट पर टेक्नोलॉजी और इन्टरनेट से सम्बंधित नयी-नयी जानकारी शेयर करते है। आप हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते है।

Comments ( 2 )

  1. brother apne bahut achhci jankari share ki hai . apke dwara likha hua article bahut hi helpful hai

    Reply
  2. Bahut he badhiya article share kya hai apne..

    Reply

Leave a Comment

×