जानिए कैसे टॉप-4 (सेमीफाइनल) में पहुंच सकती है भारतीय टीम?

टी20 वर्ल्ड कप में भारत अपने पहले दोनों मैच हार गया था। पहले पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को हराया। अब बुधवार को अबू धाबी में अफगानिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने शानदार वापसी की है। साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ भारत की 66 रन की शानदार जीत ने टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना को फिर से जिंदा कर दिया है। आईए जानते हैं कि कैसे भारतीय टीम अभी भी टॉप-4 में पहुच सकती हैं और सेमीफाइनल (semi-final) में जगह बना सकती हैं। इसके लिए भारतीय टीम को आगे होने वाले मैचों में क्या और कैसा प्रदर्शन करना होगा। How Team India reach semi-final match?

India-Team सेमीफाइनल

India vs Afghanistan: इस मैच में भारत ने टी20 विश्व कप 2022 की पहली जीत दर्ज की है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को एकतरफा अंदाज में मात दी हैं। अबू धाबी में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 210 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 144 रन ही बना सकी और 66 रन से मैच हार गई।

इस जीत से टीम इंडिया के नेट रन रेट में काफी सुधार हुआ है। पहले भारत का रन रेट -1.9 था, लेकिन अब सिर्फ एक बड़ी जीत के साथ उनका रन रेट +0.073 हो गया है। भारत के समूह में अफगानिस्तान का सर्वश्रेष्ठ रन रेट (+1.481) है।

इससे पहले आप अपना कैलकुलेटर निकाल लें और सोचना शुरू कर दें कि टीम इंडिया अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगी। आइए आपको बताते हैं कि भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की कितनी संभावनाएं हैं।

भारतीय टीम कैसे टॉप-4 में पहुँच कर सेमीफाइनल में जगह बना सकती है? करना होगा ये करिश्मा

टीम इंडिया ने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अपना दूसरा सर्वोच्च स्कोर बना कर फिर से टीम के semi-final में पहुचने की उम्मीद जागा दी हैं। भारत की टीम के प्रशंसक भी यहीं दुआ कर रहे हैं। आईए हम आपको बताते हैं कि अब भी भारत की टीम कैसे सेमीफाइनल में पहुच सकती हैं।

पहला फार्मूला - भारत को पहले स्कॉटलैंड-नामीबिया को हराना होगा

ग्रुप-2 में चार जीत और आठ अंकों के साथ पाकिस्तान तालिका में नंबर एक पर है और पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुका है। आपको बता दें, सुपर 12 के हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंच पाएंगी। टीम इंडिया इस समय अपने ग्रुप में चौथे स्थान पर है। सबसे पहले टीम इंडिया को अपने और अफगानिस्तान के बीच रन रेट के अंतर को कवर करने के लिए स्कॉटलैंड और नामीबिया को भारी अंतर से हराना होगा।

टीम इंडिया को 3 मैचों में सिर्फ 1 जीत मिली है और उसके 2 मैच बाकी हैं. टीम इंडिया को अब स्कॉटलैंड और नामीबिया से खेलना है, जिसके खिलाफ उसे बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। भारत को इन दोनोंमैचों में दूसरी टीमों को कम से कम 80 से अधिक रनों के अंतर से हराना होगा। भारतीय टीम अगर यह करिश्मा कर लेती हैं तो सेमी-फाइनल में पहुच जाएगी।

नोट:- अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो जाता है, तो भारत के पक्ष में क्या होगा कि उन्हें पता चल जाएगा कि नामीबिया के खिलाफ भारत के मैच के दौरान सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उन्हें नामीबिया को किस अंतर से हराना है।

दूसरा फार्मूला - न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान से उम्मीद करनी होगी

अच्छा खेलने के साथ-साथ भारतीय टीम को अफगानिस्तान की जीत की भी कामना करनी होगी। टीम इंडिया को भी उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को मात दे। अफगानिस्तान ऐसा कर भी सकता है, क्यूंकी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार क्रिकेट खेला था।

अफगानिस्तान अगर न्यूजीलैंड को 53 से कम रनों के अंतर से हरा देता है तो भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकेगी। अगर अफगानिस्तान इससे बड़े अंतर से जीत जाता है तो यह टीम क्वालीफाई कर जाएगी।

अगर न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हरा दिया तो कीवी टीम क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हार जाता है तो उसके और टीम इंडिया के 6 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर पाकिस्तान ने स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से और न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को मात दी। इस स्थिति में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड क्वालीफाई करेंगे।

निष्कर्ष,

मतलब साफ है कि टीम इंडिया को भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किस्मत की जरूरत होगी. लेकिन यहां उनके लिए अच्छी बात यह है कि भारत को इस ग्रुप का आखिरी लीग मैच खेलना है और उन्हें पता होगा कि आखिरी मैच में क्या करना है. इसलिए अगर भारतीय खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है तो यह सच हो सकता है।

इसके लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल को शानदार ओपनिंग करनी होगी और विराट कोहली को कम से कम 50 runs बनाने होंगे। साथ ही ऋषभ पंत और पांड्या को भी मैच फिनिशर की भूमिका निभानी होगी। इसके अलावा भारतीय गेंदबाजों को भी शानदार प्रदर्शन करना होगा।

मेरी दुआ भारतीय टीम के साथ हैं, आप क्या कहते हैं? आप अपने विचार नीचे कमेन्ट सेक्शन मे सांझा कर सकते हैं?

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 1 )

  1. Hi, Nice information

    I love IPL cricket, Yes, the India team semi-final me jrur phuchegi, we proud india.

    Reply

Leave a Comment

×