एलडीसी क्या है और लोअर डिवीजन क्लर्क कैसे बने? LDC full form

भविष्य में प्रत्येक छात्र का सपना होता है कि वे भी पढ़-लिखकर अच्छी सरकारी नौकरी (government job) प्राप्त कर सकें ताकि अपने जीवन में सपनों को सजा सके। वह उम्मीदवार जो एलडीसी यानी लोअर डिवीजन क्लर्क के रूप में सरकारी विभाग में पद पाना चाहता है, वे अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि, एलडीसी क्या है, LDC कैसे बने, Lower division clerk कैसे बनते हैं? इसके लिए योग्यता और सैलरी कितनी मिलती हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको LDC यानि लोअर डिवीजन क्लर्क के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

LDC Clerk kaise bane

यदि आप भी लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) के क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो एलडीसी कर्मचारी बनने के लिए सही मार्गदर्शन जानना बहुत जरूरी है, तभी आप एलडीसी के रूप में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

जो छात्र LDC क्लर्क बनना चाहते हैं, उन्हें इससे संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एलडीसी क्या है, एलडीसी कैसे बनें, एलडीसी बनने की पात्रता, एलडीसी चयन प्रक्रिया, एलडीसी की तैयारी कैसे करें, एलडीसी के लिए आवेदन कैसे करें, एलडीसी के वेतन आदि के बारे में।

एलडीसी क्लर्क बनने के उम्मीदवार की मदद करने के लिए ही हम इस आर्टिकल में एलडीसी कौन बने, के बारे में details से बता रहे हैं, ताकि उन्हें सही मार्गदर्शन मिल सके।

एलडीसी क्लर्क क्या होता है? What is LDC Clerk in Hindi

आपको बता दें, LDC का फुल फॉर्म अंग्रेजी में "Lower Division Clerk" है, जबकि हिंदी में इसे "अवर श्रेणी लिपिक" कहा जाता है। यह एक एलडीसी क्लर्क के रूप में एक सरकारी संगठन है जिसके तहत क्लर्क पदों के आधार पर भर्ती की जाती है।

लोअर डिवीजन क्लर्क के क्षेत्र में कई नौकरियों और पोस्टिंग के अवसर हैं। उदाहरण के लिए, उम्मीदवारों को शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों, मंत्रालयों, पुलिस विभागों, केवीएस क्षेत्रों आदि के तहत अलग से नियोजित किया जाता है।

जिसके तहत फाइलें, कंप्यूटर टाइपिंग, डाक पंजीकरण, डेटा प्रविष्टि और रिकॉर्ड आदि को बनाए रखने की जिम्मेदारी एलडीसी क्लर्क के आधार पर होती है। इसलिए, आपको कंप्यूटर में एक टाइपिंग विशेषज्ञ होना चाहिए।

वैसे, एलडीसी क्लर्क के आधार पर भर्ती राज्य या केंद्र सरकार के विभाग के अनुसार की जाती है, इसलिए केंद्र और राज्य के तहत विभिन्न पदों के लिए, उम्मीदवार एलडीसी का अध्ययन कर सकते हैं।

LDC full form

  • LDC = Lower Division Clerk
  • LDC full form in hindi = अवर श्रेणी लिपिक

एलडीसी कैसे बने, Lower Division Clerk कैसे बने? How to Become LDC Clerk in Hindi

यदि आप एक क्लर्क के रूप में एक एलडीसी कर्मचारी बनना चाहते हैं, तो इस विभाग में एलडीसी क्लर्क के रूप में दो प्रकार की भर्ती होती है, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के विभाग के अंतर्गत कर्मचारी चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग के तहत परीक्षा आयोजित की जाती है।

क्लर्क बनने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है, इसके साथ ही आपको टाइपिंग स्पीड में अंग्रेजी, हिंदी का भी अच्छा ज्ञान होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवार को एलडीसी के रूप में कंप्यूटर आधारित, लिखित और टाइपिंग परीक्षा से गुजरना होगा।

यदि आप सरकारी विभाग में शामिल होना चाहते हैं, तो राज्य या केंद्र के अंडर-क्लर्क के पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जाता है, इस विज्ञापन के अनुसार, आप आवेदन कर सकते हैं जिसे सरकारी विभाग एलडीसी कर्मचारी के आधार पर जोड़ा जा सकता है।

एलडीसी क्लर्क बनने के लिए योग्यता (Eligibility for LDC)

आपको बता दें, अगर उम्मीदवार लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC) के आधार पर भर्ती होना चाहते हैं, तो उन उम्मीदवारों को किसी भी विषय में 12 वीं पास होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर एप्लिकेशन में न्यूनतम छह महीने का सर्टिफिकेट या डिप्लोमा प्रोग्राम पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, उम्मीदवार अंग्रेजी और हिंदी typing में perfect होना चाहिए।

आयु सीमा के तहत एलडीसी बनने के लिए सामान्य श्रेणी की आयु 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए, जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार छूट भी दी जाती है।

जिन उम्मीदवारों के पास हमारे द्वारा उल्लिखित योग्यता है, वे एलडीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एलडीसी बनने के लिए क्या करें? What to do to Become LDC in Hindi

जो उम्मीदवार एलडीसी बनना चाहते हैं उन्हें दो चरणों से गुजरना होगा तभी वे एलडीसी पद के रूप में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

  • Written exam
  • Typing test

लिखित परीक्षा: इस परीक्षा में, आपसे वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। सामान्य बुद्धि, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी आदि विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उन्हें टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

टाइपिंग टेस्ट: टाइपिंग टेस्ट में एक पेपर शामिल होगा, एक उम्मीदवार की अंग्रेजी टाइपिंग की गति 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

यदि उम्मीदवार लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट पास करता है तो उन्हें केंद्र या राज्य सरकार द्वारा एलडीसी पद के रूप में चुना जाता है।

एलडीसी एग्जाम की तैयारी कैसे करें? How to Prepare for LDC Exam in Hindi

यदि आप भी लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) के रूप में तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको एलडीसी की तैयारी के लिए सिलेबस, पैटर्न जानना होगा, तभी आप एलडीसी की तैयारी को सही तरीके से शुरू कर सकते हैं।

LDC की तैयारी के लिए आपको सही बुक और कोचिंग का चयन करना चाहिए। आप चाहें, तो किसी भी विषय के नोट्स बनाकर पढ़ सकते हैं। साथ ही, आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक निश्चित समय सारणी बनानी चाहिए जिससे आपकी दिनचर्या बनी रहे।

उम्मीदवार के लिए किसी भी प्रश्न को हल करते समय अपने दिमाग के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि, किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए परीक्षा की योजना बनानी चाहिए। इसके अलावा, अपने टाइपिंग कौशल को भी बढ़ाएं जो आपके टाइपिंग कौशल को बेहतर बनाने में आपकी बहुत मदद करता है।

एलडीसी क्लर्क का काम क्या है? LDC Work, Duties, Functions

हालांकि प्रत्येक विभाग में क्लर्क LDC का काम थोड़ा अलग होता है, लेकिन फिर भी मुख्य रूप से फाइलिंग, डाटा प्रोसेसिंग, ऑफिस क्लर्क, फेसिंग, स्टफिंग, मेलिंग, मैसेज डिलीवरी आदि से संबंधित विभागों में LDC क्लर्क का काम होता है। जिसे आधिकारिक काम कहा जा सकता है।

क्लर्क एलडीसी के आधार पर, कर्मचारी पर सामान्य रूप से विभाग के कार्य भार को संभालने की मुख्य जिम्मेदारी होती है। हालांकि, एलडीसी पद कर्मचारियों को केंद्र / राज्य स्तर के आधार पर चयनित विभाग में कार्यरत किया जाता है।

एलडीसी पद के लिए आवेदन कैसे करें? How to Apply for LDC Post in Hindi

जो उम्मीदवार एलडीसी के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे केंद्र या राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एलडीसी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि, एलडीसी क्लर्क के रूप में दो तरह से भर्ती किया जाता है, जो राज्य स्तर और केंद्र स्तर की भर्ती पर आधारित होते हैं।

वैसे भी, LDC भर्ती विभिन्न विभागों के लिए सरकार द्वारा की जाती है, यही कारण है कि केंद्र और हर राज्य की आधिकारिक वेबसाइट अलग-अलग है। इच्छुक उम्मीदवार एलडीसी भर्ती अधिसूचना प्राप्त करने के लिए रोजगार समाचार पत्र, समाचार पत्र या ऑनलाइन एलडीसी भर्ती की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एलडीसी का वेतन (LDC salary)

अगर हम LDC वेतन की बात करें, तो इस क्षेत्र में बहुत अच्छा वेतन है, लेकिन एलडीसी क्लर्क के कई विभागों में पद हैं, यही कारण है कि एलडीसी क्लर्क का वेतन भी हर विभाग में अलग है और हर राज्य का वेतनमान भी अलग-अलग है।

हालांकि, एलडीसी उम्मीदवार का औसत वेतनमान 5200 से 20220 रुपये प्रति माह है। साथ ही 1900 ग्रेड पे भी दिया जाता है। अगर आप गौर करें तो LDC के क्षेत्र में बहुत सम्मानजनक वेतन है।

निष्कर्ष, (Conclusion)

तो दोस्तों, इस लेख में हमने आपको LDC यानी लोअर डिवीजन क्लर्क के बारे में बताया। जैसे, एलडीसी क्या है, एलडीसी कैसे बनें, एलडीसी बनने की पात्रता, आयु सीमा, एलडीसी की तैयारी कैसे करें, एलडीसी कर्मचारी का क्या काम है, एलडीसी पद के लिए आवेदन कैसे करें आदि।

साथ ही, हमने एलडीसी वेतन के बारे में बात की। इसके अलावा अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर आपको इस लेख में एलडीसी कैसे बने? की जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

Avatar for Jamshed Khan

मुझे लिखने का बहुत शौक है। इस ब्लॉग पर मैं एजुकेशन और फेस्टिवल से रिलेटेड आर्टिकल लिखता हूँ।

Comments ( 2 )

  1. No ..esa nahi hota h .. Ye kewal fix vibhag me hi niyolukt hote h ..

    Reply
  2. Ldc me school me computer teacher ke liye bhi ho sakti h kya ??

    Reply

Leave a Comment

×