WordPress Site के लिए Cloudflare Cache Everything का उपयोग कैसे करें?

Cloudflare दुनिया का #1 CDN है लेकिन इसका 100% फायदा इसका Business plan लेने पर ही मिलता है, जिसकी Pricing $200 है। हालांकि ये Free and Pro Plan भी प्रदान करता है लेकिन इनमें केवल Static content (Images, CSS, JS etc.) को ही cache करता है HTML content को नहीं, इससे worldwide कई location पर site की page speed improve होने की जगह slow हो जाती है।

right way to use cloudflare cache everything

उदाहरण के लिए, आपकी वेबसाइट India based data center hosting (like DigitalOcean) पर host है और ये India में under 200ms open होती है।

अब अगर आप Cloudflare CDN उपयोग करोगे तो आपकी साइट भारत में 300ms से 400ms में open होगी, मतलब की आपकी साइट की speed slow हो जाएगी।

Free plan में इसका एक ही समाधान है कि आप page rule के जरिये Cloudflare cache everything का उपयोग, जिससे कि Cloudflare आपकी साईट के HTML pages को भी cache कर सकें।

 Cloudflare Cache Everything का उपयोग कैसे करें?

Cloudflare cache everything वाला page rule create करना बहुत आसान है, इसके लिए आप अपने Cloudflare account पर जाएं और निम्न स्टेप फॉलो करें।

create cache everything page rule on cloudflare

क्योंकि cloudflare cache everything इस्तेमाल करने पर cloudflare सब कुछ cache करता है इसलिए हमें wp admin area को bypass करने के लिए एक और page rule create करना होगा।

इस प्रकार से,

bypass wordpress admin area

अभी हमें wp-login और post preview को भी bypass करने की आवश्यकता है जो कि हम same page rule create कर सकते हैं, लेकिन समस्या यहां खत्म नहीं होती है।

क्योंकि अभी हमें new post publish या update होने और comment users के लिए cache clear करने की जरूरत होगी, जो कि केवल cloudflare business plan में ही मुमकिन है।

दरअसल, cloudflare free और pro plan में cookies के लिए cache clear या bypass की सुविधा नहीं देता है, इसके लिए $200 वाला business लेने की जरूरत पड़ती है।

Cloudflare cache everything के फायदे

इससे वेबसाइट दुनिया भर में आपकी वेबसाइट 200ms से भी कम समय में load होने लगती है। आप यहां पर इसकी performance का उदाहरण देख सकते हैं,

cloudflare cache everything performance report

ये वास्तव में भी लाजवाब है, आप Cloudflare CDN का इस्तेमाल करके free में अपनी वेबसाइट को worldwide location पर केवल 200ms में open कर सकते हैं।

लेकिन रुकिए, फ्री में सब कुछ नहीं मिलता और फ्री की चीजों के साथ समस्या भी होती है। Cloudflare free plan में full page cache इस्तेमाल करने में भी कई समस्या है।

Cloudflare Cache Everything के नुकसान

Cloudflare cache everything page rule का इस्तेमाल करने पर सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे cloudflare वेबसाइट के All content को cache करता है।

मतलब कि अगर आपकी वर्डप्रेस साइट पर रेगुलर पोस्ट अपडेट होते हैं और कमेंट भी बहुत आते हैं तो आपके full page cache use उपयोग करने पर समस्या होगी।

साथ ही इस तरीके का इस्तेमाल करने पर WordPress admin area, logged in user भी cache होते हैं। इससे anonymous visitors को logged in page survey होते हैं, जिससे कि वह आपकी वेबसाइट admin area को access कर सकते हैं।

इसके अलावा post/pages पर नई comment आने या article को update करने पर भी cache clear नहीं होता हैं, ऐसा करने के लिए manually cloudflare cache clear करना पड़ता है।

अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट पब्लिश होने, पुरानी पोस्ट अपडेट करने और कमेंट यूजर्स के लिए automatically cache clear करने के लिए Cloudflare business plan लेना होगा, जिसके लिए $200 का भुगतान करने की जरूरत होगी।

या फिर इसके लिए Cloudflare plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये entire cache यानी all cache को clear करता है और logged in user को bypass करने की गारंटी भी नहीं देता है।

इसलिए मैंने एक ऐसा प्लगइन बनाने के बारे में सोचा जो जो इन सभी समस्याओं का समाधान कर सके और मैं इसमें काफी हद तक कामयाबी भी रहा हूं।

मैंने एक ऐसा प्लगइन बनाया, जो Cloudflare free plan के साथ full page cache उपयोग करने पर cloudflare cache control करने की सुविधा देता है,

#1 Best Plugin for use Cloudflare Full Page Cache for WordPress

बहुत सारे expert ने इसका solution बताया है और बहुत से webmaster इसके लिए कई plugin भी बना चुके हैं, लेकिन सभी के साथ कुछ ना कुछ समस्या है।

इसलिए मैंने पहले इस प्लगइन का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट पर किया, मैं पिछले 3 महीने से इसका उपयोग कर रहा हूं, वैसे मैंने यह ब्रेकिंग personal use के लिए बनाया था।

लेकिन अब मैं इसे आप सभी के साथ शेयर कर रहा हु ताकि आप सब भी इसका फायदा उठा सको, इनका नाम है WP Cloudflare Cache जो कि WordPress Official Directory पर भी उपलब्ध है।

install wp cloudflare cache plugin

WP Cloudflare Cache plugin हमें निम्न सुविधा प्रदान करता है।

  • Automatic purge cache
  • Purge only specific page cache
  • Purge cache for new post
  • Purge cache for post update
  • Purge cache for commenting
  • Make bypass all logged in user
  • Setup custom cache expire time

इस Plugin की सबसे बड़ी खासियत है कि ये केवल उसी पेज के लिए cache clear करता है जिसको आप update करते हैं।

उदाहरण के लिए जब आप अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट पब्लिश करोगे तो केवल आपके ब्लॉक के Homepage की cache purge होंगी। ऐसे ही अगर आप किसी पोस्ट को अपडेट करोगे तो केवल उसी की cache clear होंगी बाकी कि नहीं।

इससे फायदा यह होगा कि आपके किसी एक पोस्ट को अपडेट करने पर बाकी website pages की speed slow नहीं होगी। मतलब की regular content update site के लिए ये  best है।

अब बात आती है Logged in users की तो plugin सभी logged in users को bypass कर देता है, मतलब की logged in user के site open करने पर page cache नहीं होंगे।

केवल visitors के site open करने पर ही page cache होंगे। इससे security problem भी नहीं होगी। इसी प्रकार से plugin comment system समस्या को भी solve करता है।

जब कोई user आपकी वेबसाइट के किसी पोस्ट पर comment करता है या फिर आप किसी कमेंट का reply करते हैं तो केवल उस comment वाले पेज के लिए ही cache clear होंगे।

आप यहां से इस plugin को direct download करके या फिर अपनी वेबसाइट के dashboard से भी plugin install कर सकते हैं।

Download WP Cloudflare Cache Plugin

इस प्लगइन का इस्तेमाल करें और बिना किसी समस्या के अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए cloudflare cache everything feature का लाभ उठाएं।

आप सभी से एक निवेदन है कि plugin इस्तेमाल करने के बाद maximum rating के साथ अपना बहुमूल्य review लेकिन पर जरूर submit करें।

साथ ही इस plugin के बारे में अपने जानकार bloggers को भी जरूर बताएं और हमारे काम को सपोर्ट करें ताकि हम आपके लिए ऐसे ही और भी wordpress plugin बना सकें।

इस आर्टिकल को बाकी bloggers के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वो भी इस plugin का इस्तेमाल कर सकें।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 32 )

  1. भाई आपने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा हुआ है , मुझे इस पोस्ट से बहुत कुछ सिखने को मिला.

    भाई मैंने आपके द्वारा बताई हुई सभी स्टेप्स को फॉलो किया हुआ है, लेकिन जब कोई यूजर कमेंट करने के लिए मेरे ब्लॉग पर आता है, तो उसे कमेंट सबमिट करने में दिक्कते आ रहे है. प्लीज इसका कुछ sollution बताइए.

    धन्यवाद्द ...

    Reply
  2. Google analytics user id code wordpress pr kaise lagay
    Please help

    Reply
    • plugin से या फिर theme footer से

      Reply
  3. नमस्कार सर ! मेरी एक जिज्ञासा ही नहीं अपितु समस्या भी है वर्डप्रेस ब्लॉग में ऊपर मेनूबार में सर्च बॉक्स कैसे जोड़ते हैं मैं genisis framework का magazine pro थीम को प्रयोग करता हूँl कृपया मेरे समस्या का समाधान कीजिये सर आपका उत्तर की प्रतीक्षा में हूँ

    Reply
  4. Sir ,

    मेरे ब्लॉग पर daily pages view 12k थे. जब से मैंने cloudfare का फ्री प्लान setup किया है मेरे ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत कम हो गया है | मेरे पोस्ट भी गूगल रैंक में नीचे आ गये है | मैंने पिछले 5 दिन से cloudfare cdn को activate किया है |

    kya muje cloudfare remove kar lena chahiye ya fir bane rahna chahiye please reply.

    Reply
    • Cloudflare free plan में shared IP और SSL देता है और होने की वजह से spam site भी इसका इस्तेमाल करती है, ऐसे में उन sites के आपके IP, SSL, DNS से match होने पर ऐसा होता है। आपको कुछ समय इंतजार करना चाहिए अगर 2-3 week में recovering न हो तो cloudflare इस्तेमाल न करे।

      Reply
  5. Bhut achcha bhai apke teeno plugins hum use krte hai apne related post plugin bhi share kijiye apne 1-2 sal phle kha tha me apni related post plugin share krunga
    Jab apke is plugin ka use kr rhe ho aur page rules bhi add kr diye hai to wp super cache ka use bhi krna hai ya nahi

    Reply
    • हां, मुझे याद है, इस प्लगइन के साथ दुसरे कैश प्लगइन की जरुरत नहीं है

      Reply
      • Thanks bhai
        Please supportmeindia se hindimozedia pr jane pr response kaisa mil rha hai ye bta dijiye hme bhi sift krna hai blog

        Reply
        • अभी-अभी move किया है, इतनी जल्दी कुछ भी बताना मुश्किल है

          Reply
      • Bhai second me 3600 kiya hai vaise kya krna tha bta dijiye

        Reply
  6. Bhai
    Main already cloudflare use kr rha hu aur uska free ssl bhi syd isi wajah se speed bahut slow hai
    1. Present me is plugin ko use kr skta hu ?
    2. Mujhe apne cloudflare account me kuchh change to nhi krna hoga

    Reply
    • हां कर सकते हो, क्लाउडफ्लेयर अकाउंट में जो करना है वह प्लेकिंग डिस्क्रिप्शन में बताया गया है

      Reply
  7. sir kya iske sath cloudflare official plugin ka use karna chahiye

    Reply
    • नहीं उसकी जरुरत नहीं है, लेकिन अगर आप free ssl उपयोग करते हो तो cloudflare flexible ssl प्लगइन इस्तेमाल करना पड़ेगा

      Reply
  8. Sir Ji Preview Cache Level: Bypass karne ke lie URL batane ki kshat karen.

    jis tarah se wp-login ke lie bataye hai.

    Reply
    • Preview cache नहीं होगा, logged in user का कोई page cache नहीं होता है

      Reply
  9. Sir,
    Google Search console me Mobile Usability error aa raha hai jaise: "text too small" "Content wider tahn screen" element too close. ye 3 error option hai. inko kaise solve karu ? learn more me bhi gaya but samjh me nhi aaya, Mai generatepress theme use kar rha hu, kuch jagah mujhe pata chala ki jo log blogger se wordpress me migrate karte hai unko jyada problem aati hai. plzz help me.

    Reply
    • इसका मतलब ये है कि आपकी साईट पर button की width, height कम है, अधिकतर ये error adsense ads की वजह से आता है, अगर आप adsense ads लगाये हो तो आप इसे search console में fix कर सकते है, कुछ भी optimizing करने की जरुरत नहीं होगी

      Reply
      • Nahi Sir, abhi to mai newbie hu maine adsense se related kuch bhi nhi kiya hai. maine mobile friendly test tool se check kiya to usme jo screenshot dikhate hai usme only menu baar show ho raha hai aur kuch bhi nahi jabki mai apne mobile se apni site ko dekh raha hu to usme to mujhe sab sahi dikh raha hai.

        present time pe mai robots.txt code ye use kar raha hu

        User-agent: *
        Disallow: /wp-admin/
        Allow: /wp-admin/admin-ajax.php
        Disallow: /wp-content/plugins/*
        User-agent: Googlebot-Image
        Allow: /wp-content/uploads/
        User-agent: Googlebot-Mobile
        Allow: /
        Sitemap: https://example.com/sitemap_index.xml

        sorry thori lambi post likh di but problem hai isliye aapse pucha.

        Reply
        • Use only this robots.txt

          User-agent: *
          Disallow: /wp-admin/
          Allow: /wp-admin/admin-ajax.php
          Sitemap: https://example.com/sitemap_index.xml
          Reply
  10. Sir Blogger ke liye btaye

    Reply
    • Blogger already google hosting पर host है, जो कि पहले से दुनियाभर में speed up है

      Reply
      • "js/main.js" bhai gensis child theme ke js folder Mai maine apne script daal rakhe h. Use footer me kaise load krwau. Please help

        Reply
        • इस टाइप से wp_footer filter इस्तेमाल करके

          add_action( 'wp_footer', 'script_function_name' );
          Reply
  11. Thank you sir, You are doing great work. We will try to use it.

    Reply
  12. Bhut achaa sir mene apni site me cloudflare setup kiya tb se hi site or jyada slow ho gyi hai ab muje kya krna chahiye please help me.

    Reply
    • ये plugin इस्तेमाल करो

      Reply
      • sir muje ise setup krne me problem aarhi hai first me email id fill krte hai uske api key me kya fill kre

        Reply
        • Cloudflare global api key

          Reply
          • धन्यवाद सर जी आप वास्तव मे महान हो मुझे ऐसा blog कोई दूसरा नहीं मिला जो इतना बड़ा होते हुए भी हर कमैंट्स का उत्तर देता हो !!दिल से सुक्रिया ✔️

Leave a Comment

×