12 Useful Websites Jo Aapke Har Kaam Ko Aasan Bana Sakti Hai

Internet पर लाखो करोडों websites है और हर रोज लाखो websites बन कर ready होती हैं मगर internet की इन लाखो करोड़ो websites की online दुनिया में सिर्फ कुछ ही useful websites होती हैं जो सच्ची और सटीक information provide करती हैं।आज मैं आपको 10-12 ऐसी useful websites and helpful websites के बारे में बताने जा रहा हु जो आपके किसी भी काम को आसान बना देगी और आप इनके बारे में जान कर कहोगे की मुझे इन sites के बारे में पहले क्यों नहीं पता चला। ये Useful Websites इतनी better और जरुरी है की आपके हर work को easy बना सकती हैं।

Top 12 Useful Websites make easy your work

आज computer का time है और हर काम online होता है लेकिन कई बार हमारी personal information public होने का डर बना रहता हैं जैसे किसी को personal mail, SMS send करने, online ATM debit cards इस्तेमाल करने जैसे work में जानकारी चोरी होने का डर बना रहता हैं। यहाँ पर बताई गयी useful websites आपकी ये problem solve कर देगी।

हालाँकि internet पर लाखो और भी best websites available है पर मैं यहाँ पर जिन sites के बारे में आपको बता रहा हु वो हर एक internet users के काम आने वाली हैं और आपके online work को easy ही नहीं secure भी बनाती हैं। इन useful websites help से आप online work की security बढ़ा सकते हों और अपनी personal information safe रख सकते हों।

12 Useful Websites जो आपके किसी भी काम को आसान बना सकती हैं?

ये सभी useful website आपके लिए बहुत काम की है और कम से कम internet user के लिए भी most important है ये sites इतनी ज्यादा useful और helpful है की इनके बारे में जान कर आप मुझे thanks जरुर कहोगे।

12 Useful Websites Make Easy Your Work:

1. Mailinator.com

internet पर बहुत सारी website आपको sign in करने के लिए बोलती है ऐसी website को use करने के लिए आपको इन पर अपनी gmail id से log in करना पड़ता है अब problem ये है की अगर ये website हमारी gmail id को किसी और के साथ share करती है तो हमारी gmail address पर इतने सारे spam mail आते है की एक बार मन करता है gmail account को ही बंद कर दे।

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसकी gmail id पर spam mail नहीं आते है और सभी जानते है की spam mail से हमे कितनी परेशानी होती है कई बार तो हम इनकी वजह से जरुरी mail को भी delete कर देते है।

इसलिए आप Mailinator.com website की service का इस्तेमाल कर एक ऐसा email address बना सकते है जो कुछ ही Hours बाद delete/remove हो जाता है आप इस temporary email account का इस्तेमाल कर ऐसी website use कर सकते है जिन पर sign up करने से आपको कोई फायदा नहीं है।

सबसे अच्छी बात आप इस website पर कितने भी email account बना सकते हो इसकी कोई limit नहीं है एक और जरुरी बात इस email address से आप सिर्फ mail receive कर सकते है किसी को send नहीं कर सकते है।

2. Zamzar.com

एक file को दूसरी file में convert करने के लिए ये website सबसे best है आप इस website पर 1200 type की file convert कर सकते है और इसके लिए आपको इस पर sign up करने की जरुरत भी नहीं है So अगर आपके पास ऐसा कोई format है जो इस website पर convert नहीं हो रहा है तो आप उस format को इस website के email पर send कर दीजिए उसके कुछ समय बाद यह site आपकी file को convert कर आपको send कर देगी।

But इस useful website पर आप 50 MB से ज्यादा size की file को free version में convert नहीं कर सकते इसके लिए आपको इसका paid plan buy करना होगा।

3. SimplyNoice & ASoftMurmur

अगर आप work करते time song सुनने के शौक़ीन है और सारे music song सुन सुन कर बोर हो गए है तो ये website आपकी बहुत help कर सकती है ये website free में आपको बहुत सारे sound offer करती है और अगर आपको इनकी sound भी पसंद ना आये तो आप इस website पर अपनी पसंद का sound music create और play कर सकते है।

AsoftMurmur पर आप अपनी पसंद के best music song सुन और create कर सकते है सबसे अच्छी बात इन दोनों useful website के android mobile और iOS smartphone के लिए apps भी है।

4. PrivNote.com

कई बार हम किसी जरुरी जानकारी को अपने friends या किसी अन्य के साथ share करना चाहाते है but पास ना होने की वजह से हमे मज़बूरी में mail, SMS, MMS, या call की help लेनी पड़ती है Examples, ATM card password, pin code, OTP code, personal email address और other important information बतानी हो तो हम इन सबकी help लेते है।

सभी जानते है की Messages, Mail, MMS, Call कुछ भी secure नहीं है और किसी पर भी हमारी जानकारी  hack हो सकती है और कोई भी हमारी personal data देख सकता है Simply इनमे से कोई भी service secure नहीं है।

ऐसे में आप privnote.com website का इस्तेमाल कर सकते है इस website की help से आप email या chat के जरिये text note send कर सकते है इसकी सबसे खास बात ये है की इसके द्वारा भेजा गया message सामने वाले के read करने के बाद utomatically delete हो जाता है तो यह website आपके लिए email या chat के जरिये text note send करने के लिए सबसे अच्छी website है।

5. Newsmap.jp

Intenet पर इतनी सारी websites है की google में कोई भी topic search करने पर 1000रो result सामने आ जाते है इससे confusing हो जाती है की कोनसा content पढ़े और कौनसी जानकारी सही है और कौनसी नहीं किसी भी user के लिए trending news या latest information के बारे में पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

But newsmap.jp website इस problem को solve कर देती है इस website पर only trending news post का title दिखाया जाता है और ये बताया जाता है की कौनसी post कितनी trend हो रही है।

ये post की सिर्फ headlines show करता है वो भी अलग अलग color में ताकि user को post search करने में आसानी हो अगर आप कोई article को read करना चाहाते है तो उसके title पर click करें वो post अलग windows में open हो जाएगी।

6. Accountkiller.com

Social media पर account बनाना तो बहुत आसान होता है but उसे delete करना बहुत ही मुश्किल होता है अगर कोई अपना facebook, twitter, goole plus account delete करना भी चाहाता है तो उसे 10 to 15 days का time दिया जाता है but ये 100% true नहीं है।

कई बार account delete करने के 15 day बाद भी account permanently delete नहीं होता है ऐसे में आप accountkiller.com website की मदद ले सकते है आपको बस इस website पर ये बताना है की आपको किस social site पर से कौनसा account delete करना है उसके बाद ये website आपको direct deactivate account का option देती है जिस पर click करते ही आपका account social website से delete हो जाता है।

7. TwoFoods.com

Healthy रहना सभी के लिए बहुत ही आवश्यक और बहुत ही जरुरी है और सभी ऐसा सोचते भी है but सही भोजन न करने या कम जानकारी होने की वजह से हमारी सेहत कमजोर हो जाती Actually, हमे पता नहीं होता की calories ले रहे है और अच्छी सेहत के लिए कितनी calorie लेनी चाहिए।

ऐसे में आप twofood.com  useful website की help ले सकते है इसमें health का एक अलग page होता है जिसमे आपको अलग अलग तरह के खाने की calories के बारे में बताया जाता है इस website में आप किसी भी dish का name input कीजिये उसके बाद ये website आपको उस dish के बारे में calories, carbs, fats और protein की जानकारी देती है जिससे आपको सही खाने का आईडिया भी मिल जायेगा और आप healthy भी बन सकोगे।

8. Savr.com

हम सभी कई सारे devices पर work करते है मगर उनके बिच file को transfer करना आसान नहीं है इसके लिए gmail या PenDrive की help लेते है अगर आप चाहाते है की बिना gmail और pen drive की help से file को share किया जा सकता है तो आप इस website का उपयोग कर सकते हो।

ये useful website आपको common clipboard और common space देता है जिसमे आप files को store कर सकते है और दूसरा person इसी website से उस file को download कर सकते है आप इस website पर maximum 25 MB तक की file share कर सकते है।

9. Spreeder.com

अगर हम जल्दी जल्दी पढ़ सकते है तो हम कम time में ज्यादा जानकारी read कर सकते है हमारी fast read करने की speed से हम बहुत कम time में दुसरो से ज्यादा सीख सकते है अगर आप भी ये सब करना चाहाते है और अपनी पढने की speed बढ़ाना चाहाते है तो आप इस website Spreeder.com का इस्तेमाल करें ये आपके लिए बढ़िया website है।

ये website सामने एक एक words display करता है और आपको वो तेजी से पढने होते है आप इस पर text और उसकी speed को customize कर सकते है और बाद में try कर के अपनी speed fast कर सकते है और अपनी reading speed भी पता कर सकते है इस तरह से आप इस website से अपनी पढने की रफ़्तार बढ़ा सकते है।

10. Printfriendly.com

आपने कभी browser की printing ली है अगर ली है तो आपने देखा होगा की browser page का direct print लेने पर अजीब सा print आता है और उसके picture, URL link भी आ जाते है इससे page का look खराब हो जाता है अगर आप good looking print लेना चाहाते है तो आप Printfriendly website का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए आपको उस web page का link इस website पर paste करना होगा उसके बाद ही कुछ seconds में ये website printable का option दिखा देती है इससे लिया गया print direct print से ज्यादा better होता है Mozilla firefox, Google Chrome. Internet Explorer और Safari browser के लिए इस website का extension भी available हैं।

11. DisposableWebPage.com

बिल्कुल email address की तरह आप temporary web pages भी बना सकते हों। ये web page आपके birth day, Marriage and other time पर काम आ सकते है आप इस सब के लिए temporary web page create कर सकते हों ये भी email address के तरह कुछ time बाद automatic delete हो जाते हैं।

इसके लिए आप disposablewebpage.com website का इस्तेमाल के सकते हों आपको बस इस website पर sign up कर के अपना page बना होगा इसके लिए आपको कोई coding की भी जरुरत नहीं पड़ेगी आप simple step follow कर के web page develop कर सकते हों इस web page में आप photos, videos, text and other data add कर सकते हो इसके बाद आप इन्हें अपने friends के साथ share भी कर सकते हो याद रहे 90 day बाद ये web page अपने आप delete हो जायेंगे।

12. PDF unlock.com

कुछ PDF file protect होती है और हम उनमे कुछ भी editing या change कर सकते है अगर आपके पास PDF file के password भी है तो सिर्फ आप उसे open कर सकते है उसमे किसी भी तरह से change नहीं कर पाओगे।

PDF file से protection को remove करने के लिए आप PDF unblock.com website पर जाये और file के password डाल कर unlock करें उसके बाद ये website आपको unprotected file download कर के देगी उसके बाद आप चाहे जैसे PDF file को edit कर सकते हों इसकी service बिल्कुल free हैं।

इसके अलावा आप PDF protect.com and PDF split.com website को भी try कर सकते हो ये website भी PDF file का protection हटाने की services provide करती है आप चाहे तो इनमे से किसी एक को try कर सकते हैं।

Conclusion:

I sure ये useful websites आपके लिए 100% helpful and useful साबित होगी और आपके work को secure or easy बना देगी. इसके अलावा भी मैं कुछ नया सीखना चाहते है तो इन 10 Helpful Websites पर Visit करें post में internet पर कुछ अच्छा और new सिखाने वाली useful websites के बारे में बता चूका हूँ और आने वाले time मेंआपके लिए ऐसी useful sites के बारे में बताता रहूँगा।

आप इन website पर से बहुत कुछ सिख सकते हो और अपने online work को safe और easy बना सकते हैं। अगर आपको इनके अलावा भी कोई और site के बारे में पता है जो हमारे readers के लिए useful साबित हो सकती है तो उनके बारे में comment में जरुर बताये।

I hope आपको इस post में बताई useful websites अच्छी लगी होंगी अगर हाँ तो इस post को social media पर अपने सभी friends के साथ share जरुर करना ताकि आपकी वजह से किसी और को भी इन websites के बारे में पता चल सके और वो भी अपनी problem solve कर सके।

Avatar for Jumedeen Khan

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Comments ( 19 )

  1. बहुत ही अच्छा Article लिखा आपने.... ये मेरे लिए Usefull साबित होगा...कृपया करके सभी Readers इस Blog के Regular Readers बने और Hindi को support करे...
    मेरा भी एक छोटा सा Blog हैं.. उसे भी आप पढ़े और Hindi को Support करे.

    Reply
  2. sir kisi ki biography , jokes,story etc.. copyright hoti hi plesae replay

    Reply
    • Nahi nahi hoti.

      Reply
  3. sir blog kasie banaye smartphone se plz bataye

    Reply
  4. Main newspaper 7 wp theme use kar raha hu lekin homepage par full content show ho raha hai post ka main chahta hu only post title show koi summary show na ho yeh kaise set karu ?

    Reply
    • Rihaan mujhe is theme ke feature ke bare me jyada nahi pata aap theme setting me check karo expert show karne ka option hoga. use enable karo.

      Reply
  5. bhai mujhe gmail pe image lagana hai kese

    Reply
    • google plus par apna image set karo gmail par bhi show hoga.

      Reply
  6. Bhai apka contact form par ek message send kiya hai. dekh kar mujhe help kare.

    Reply
    • Ok main aapko jald reply karunga.

      Reply
  7. sir ek question he hum kisi bhi so particular keyword ki rank Kaise badaye. manlo hamne so post likhi hi 4th page or he google search me. ab hamne use 1st page pr lana he uske liye hame kya krna hoga. domain authority bhi badiya he.

    Reply
    • Rohan us post ka SEO optimization karo yani keywords ka sahi se placement karna hai.

      Reply
  8. bahut hi achhi jankari hai Bhai.
    blogger ke liye to kya ye daily internet surfing karne walon ke liye bhi best options hai.
    work ke time music wali website mujhe bahut achhi lagi.

    Reply
  9. Sir godady per jo 99 rs me domain mil raha hai Kay hum ko 99 rupi paid karna ho ga ya is se jaida amount paid karna ho ga or .com ya .in dono me se koun theek rahega pls help me

    Reply
    • Domain rs 99 ka hi hai baki tax charge lagega.

      Reply
  10. sir mere gmail me,,,, New user registration on your site makehindi.com ,,, is tarah ke mail aaya hai aur email id bhi sabse alag hai xyz @spamavert.com... sir ye kis tarah ka ragistration hai.

    Reply
    • Spam mail hai avoid karo.

      Reply

Leave a Comment

×